Local Heading

अयोध्या राम मंदिर के लिए 2100 किलो का घंटा तैयार कर रहा है यह मुस्लिम शख्स!

Ayodhya Ram Mandir 2100KG Bell
अयोध्या राम मंदिर(Ayodhya Ram Mandir) और बाबरी मस्जिद पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद इकबाल राम मंदिर के लिए 21 किलो का घंटा तैयार कर रहे हैं.

आगरा(Agra)- 9 नवंबर को अयोध्या राम मंदिर(Ayodhya Ram Mandir) और बाबरी मस्जिद पर सुप्रीम कोर्ट ने अपना फैसला सुनाया. इस फैसले में विवादित जमीन रामलला विराजमान को दी गई और मस्जिद के लिए 5 एकड़ की जमीन कहीं और देने का फैसला सुनाया गया. इस फैसले के बाद इकबाल राम मंदिर के लिए 21 किलो का घंटा तैयार कर रहे हैं.

दरअसल, राम मंदिर का फैसला आने के बाद जलेसर में घंटा बनाए जाने की तैयारियां शुरू कर दी गईं हैं. जिसमें से एक घंटे की घिसाई का काम इकबाल कर रहे हैं. वह बनकर तैयार हो चुका है. बता दें कि इस घंटे की कीमत 10 लाख रुपये है. फिलहाल दस घंटें और तैयार किए जा रहे हैं.

राम मंदिर के लिए तैयार किए जा रहे इस खास घंटे का वजन इसका वजन 2100 किलो के करीब है.जो घंटे बनाए जा रहे हैं उनमें पीतल के अलावा अन्य धातुओं का भी प्रयोग किया जा रहा है. इस घंटों की बड़ी डिमांड को देखते हुए कारीगरों की भी संख्या बढ़ाई गई है. घंटे की ऊंचाई छह फुट तथा चौड़ाई पांच फुट होगी. इस घंटा बनाने में घिसाई का काम कारीगर इकबाल और शमशुद्दीन कर रहे हैं.

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More