Local Heading

मोदी सरकार जल्द ही इस योजना के तहत आपके खाते में भेजेगी पैसे, यहां पढ़ें

सरकार एलपीजी सब्सिडी की तर्ज पर फर्टिलाइजर सेक्टर में भी सब्सिडी बेनिफिट मॉडल लागू करने की तैयारी कर रही है. जिसके तहत सरकार फर्टिलाइजर सब्सिडी की रकम को सीधे किसानों के खाते में पहुंचाने की तैयारी कर रही है

बरेलीः (Bareilly)। केंद्र की मोदी सरकार जल्द ही देश के किसानों को बड़ी खुशखबरी दे सकती है. सरकार एलपीजी सब्सिडी की तर्ज पर फर्टिलाइजर सेक्टर में भी सब्सिडी बेनिफिट मॉडल लागू करने की तैयारी कर रही है. जिसके तहत सरकार फर्टिलाइजर सब्सिडी की रकम को सीधे किसानों के खाते में पहुंचाने की तैयारी कर रही है. जानकारी के मुताबिक आने वाले चार से पांच महीने में सरकार इस योजना को लागू कर सकती है.

आपको बता दें कि प्रधानमंत्री किसान योजना में बीते एक साल में कई तकनीकी दिक्कतों का दूर किया जा चुका है. जिसके बाद अब सरकार फर्टिलाइजर सेक्टर में भी डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर मॉडल लागू करने की योजना पर काम कर रही है. सरकार की योजना के अनुसार आने वाले चार से पांच महीनों में इसे लागू कर दिया जाएगा.

सरकारी आकड़ों के मुताबिक सरकार ने बीते साल फर्टिलाइजर सब्सिडी के तहत कुल 74 हजार करोड़ रुपये जारी किए हैं. अभी तक सब्सिडी की रकम फर्टिलाइजर मैन्युफैक्चर्स को दी जाती है. इस योजना के लागू होने के बाद सब्सिडी बकाए से जूझ रही फर्टिलाइजर कंपनियों को इससे लाभ होगा.

ये भी पढ़ेंःपुलिस ने चिड़िया मार तमंचा दिखाकर लूटपाट करने वाले गैंग को दबोचा

जानकारी के मुताबिक, प्रधानमंत्री कार्यालय ने योजना को जल्द लागू करने के लिए संबंधित विभागों को निर्देश जारी कर दिए हैं. पीएमओ के निर्देश पर फर्टिलाइजर मंत्रालय ने कृषि मंत्रालय के साथ मिलकर प्रक्रिया शुरू कर दी है. बता दें कि योजना को लागू करने के लिए फर्टिलाइजर मंत्रालय पीएम किसान योजना के आंकड़ों का इस्तेमाल करेगा. साथ ही प्रति हेक्टेयर खपत की मात्रा साइंटिफिक आधार पर तय की जाएगी. इस योजना के लागू होने के बाद 20-30 फीसदी की बचत होने की संभावना है.

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More