Local Heading
क्या सच में काले गेहूं से होता है कैंसर और डायबिटीज का इलाज? 2 black wheat

क्या सच में काले गेहूं से होता है कैंसर और डायबिटीज का इलाज?

शुगर के मरीजों पर भी काले गेहूं का सकारात्मक परिणाम मिला है. एंटी ऑक्सीडेंट की अधिकता के कारण साधारण गेहूं के मुकाबले बहुत अधिक पौष्टिक होता है.

दरभंगा(DARBHANGA): बिहार में गेहूं के एक खास प्रजाति की खेती शुरु कर दी गयी है. अब राज्य के दरभंगा जिले में परंपरागत खेती से हट कर किसान काले गेहूं की खेती कर रहे हैं. काले गेहूं की खेती करने का मुनाफे के साथ-साथ एक और खास वजह भी है. वो है कैंसर जैसी गंभीर बीमारियों का निपटारा.

दरअसल, तनाव, मोटापा जैसी गंभीर बीमारियों को दूर रखने वाला और एंटी आक्सिडेंट से भरपूर है काला गेहूं. गेहूं की इस प्रजाति का विकास नेशनल एग्री फूड बायोटेक्नोलॉजी इंस्टीट्यूट, मोहाली में हुआ है. गेहूं का काला रंग इसमें उच्च मात्रा में पाये जाने वाले एंथोसाइनिन की वजह से है. इसमें जिंक और आयरन की अधिक मात्रा भी पायी जाती है.

कैंसर, शुगर, मोटापा, तनाव के मरीजों को फायदा
शोध में पता चला है कि तनावग्रस्त व्यक्ति को काले गेहूं के आटे की रोटी खिलाने पर उसे फायदा होता है. मोटापा कंट्रोल करने में भी बहुत ही उत्साहजनक परिणाम मिलते हैं. कैंसर और शुगर के मरीजों पर भी काले गेहूं का सकारात्मक परिणाम मिला है. एंटी ऑक्सीडेंट की अधिकता के कारण साधारण गेहूं के मुकाबले बहुत अधिक पौष्टिक होता है.

Related posts

LUCKNOW: वो सेहरा सजा के आया था, हुआ कुछ ऐसा कि ये जा, वो जा!

Alok Verma

गज़ब है अपना कानपुर! लगता है शराब और मांस का मेला, खूब छलकते हैं जाम…

Gaurav

हाथों से बड़ी हैं 12 साल के इस बच्चे की उंगलियां,राक्षस कहकर पास नहीं आते लोग!

Deepanshi

लखनऊ की Multi Level Parking देखकर उत्तर भारत रह जायेगा भौंचक्का!

Alok Verma

अजब-गजब: Mercedes कार से भी महंगी है युवराज भैंसे की कीमत!

Deepanshi

OMG: 24 साल के युवक के कान में मिले 10 कॉकरोच

Ramta

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More