Local Heading

भोजपुरी में लोगों को सतर्क करेगी बीएचयू प्रोफेसर की डाक्यूमेंट्री

वाराणसी(Varanasi): जब भी कोई बीमारी महामारी का रूप लेती है गरीब और अबोध लोग उपचार की जगह उपायों के फेर में पड़ जाते हैं। अफवाह और बाबाओं के चक्कर में झाड़-फूंक, मंत्र, ताबीज से लेकर दीया जलाने लगते हैं। कोरोना वायरस का संक्रमण बढ़ने के साथ ही उपायों को आजमाने वालों की संख्या भी बढ़ने की आशंका हो गई है।

दो दिन पहले ही वाराणसी में मंत्र से कोरोना ठीक करने का दावा करने वाला बाबा पकड़ा गया था। लोगों के इसी अंधविश्वास को दूर करने के लिए बीएचयू अस्पताल के पूर्व एमएस और न्यूरोलाजिस्ट प्रोफेसर विजयनाथ मिश्र ने पहल की है। उन्होंने लोगों को जागरूक करने के लिए 15 मिनट की डाक्यूमेंट्री फिल्म बनाई है। यह फिल्म लोगों को अंधविश्वास के खिलाफ न सिर्फ जागरूक करती है बल्कि बताती है कि कोरोना वायरस के संक्रमण से बचने का एकमात्र उपाय उपचार ही है। फिल्म में यह भी बताया गया है कि संक्रमण से कैसे बचें, क्या करें और क्या न करें।

काशी के कलाकारों ने ही इस डाक्यूमेंट्री में भूमिका निभाकर प्रोफेसर मिश्र की कल्पना को आकार दिया है। सपन कुमार चटर्जी के निर्देशन में बनी 15 मिनट की फिल्म का नाम “पूर्वांचल की कोरोना से जंग: जीतेंगे हम” दिया गया है। फिल्म पूर्वांचल को ध्यान में रखकर बनी है इसलिए भोजपुरी भाषा में इसे बनाया गया है। राज्यमंत्री रवींद्र जायसवाल ने सोमवार को अपने आवास पर इस डाक्यूमेंट्री को रिलीज किया। मंत्री ने कहा कि इस समय सभी को सतर्क रहने की जरूरत है। पूरा विश्वास है कि यह फिल्म भले ही काल्पनिक हो मगर जागरूकता जरूर फैलाएगी।

प्रो.विजयनाथ मिश्र ने बताया कि अक्सर देखा जा रहा है कि अबोध एवं अंधविश्वासी लोग किसी भी बीमारी का सही उपचार ना कराकर अक्सर झाड़-फूंक व तंत्र-मंत्र के चक्कर में फंस जाते हैं। बीमारी बढ़ जाने के बाद अस्पताल पहुंचने पर इलाज काफी मुश्किल हो जाता है। किसी भी रोग के निदान के लिए सही समय पर सही इलाज जरूरी है। पीएम मोदी की जनता कर्फ्यू की अपील के बाद दो दिन में इस लघु फिल्म का निर्माण किया गया है। लघु फिल्म के असिस्टेंट डायरेक्टर डॉक्टर सुमिल तिवारी हैं। न्यूरोलॉजी विभागाध्यक्ष प्रो. रामेश्वरनाथ चौरसिया, सतवीर कौर, रीटा चटर्जी, दिनेश कुमार शर्मा, दीपक कुमार गुप्ता, भरत गुप्ता, ओमकारनाथ संड ने कलाकारों की भूमिका निभाई है।

रिपोर्ट-योगेश कुमार सिंह

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More