Local Heading

25 मई से शुरु होंगी डोमेस्टिक फ्लाइट्स- नागरिक उड्डयन मंत्री

हरदीप पुरी ने कहा कि डोमेस्टिक उड़ान को लेकर मेट्रो टू मेट्रो शहरों में कुछ नियम होंगे. वहीं मेट्रो टू नॉन मेट्रो शहर के लिए दूसरे नियम होंगे. मेट्रो सिटीज़ में दिल्ली, मुंबई, कोलकाता,चेन्नई जैसे बड़े शहर होंगे.

दिल्ली: (Delhi) गुरुवार को नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप पुरी ने कहा कि लॉकडाउन के कारण बंद डोमेस्टिक सर्विस 25 मई से चरणबद्ध तरीके से शुरु होने जा रही है. उन्होंने कहा कि सभी हितधारकों ने इसका सहयोग किया, इसलिए हमने 25 मई से उड़ान सेवाएं बहाल करने का निर्णय लिया.

हरदीप पुरी ने कहा कि हमने अधिकतम व न्यूनतम किराया तय किया है. दिल्ली व मुबई के केस में 90-120 मिनट तक की यात्रा में न्यूनतम किराया 3500 रुपये होगा और अधिकतम किराया 10,000 रुपये होगा. एयरलाइंस पर ये नियम तीन महीने तक के लिए लागू होंगे.

मंत्री के मुताबिक केबिन क्रू मेंबर्स को पूरी तरह से प्रोटेक्टिव गियर में रहना होगा. इस दौरान सिर्फ एक चेक इन बैग की इजाजत होगी. यात्रियों को डिपार्चर समय से दो घंटे पहले रिपोर्ट करना होगा. यह सुनिश्चित करना होगा कि यात्री में कोरोना के कोई लक्ष्ण न हों और आरोग्य सेतु ऐप में रेड स्टेटस दिखाने वाले पैसेंजर को यात्रा की अनुमति नहीं दी जाएगी.

फ्लाइट में यात्रियों को प्रोटेक्टिव गियर पहनना होगा, फेस मास्क लगाकर सेनिटाइजर बोटल में साथ लेकर चलना होगा. यात्रियों को एयरलाइंस की ओर स यात्रा के समय खाना नहीं दिया जाएगा. जबकि पानी बोतल सीट के नजदीक ही उपलब्ध होगा. उन्होंने कहा कि हम ‘वंदे भारत’ केंपेन के तहत विदेशों में फंसे 20,000 से ज्यादा नागरिकों को विमान से वापस लाए हैं.   

मेट्रो शहरों और नॉन मेट्रो शहरों के लिए नियम

हरदीप पुरी ने कहा कि डोमेस्टिक उड़ान को लेकर मेट्रो टू मेट्रो शहरों में कुछ नियम होंगे. वहीं मेट्रो टू नॉन मेट्रो शहर के लिए दूसरे नियम होंगे. मेट्रो सिटीज़ में दिल्ली, मुंबई, कोलकाता,चेन्नई जैसे बड़े शहर होंगे. मंत्री के कहना है कि शुरुआती दौर में एयरपोर्ट का एक तिहाई हिस्सा ही शुरु होगा. केवल 33 फीसदी विमानों को अनुमति दी जाएगी.      

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More