Local Heading

दिल्ली में चंद मिनटों में तय होगा, आधे घंटे का सफर

दिल्ली में लोक निर्माण विभाग (Public Works Department Govt of NCT of Delhi) प्रगति मैदान (Pragati Maidan) के नीचे से सुरंग सड़क का निर्माण कर रहा है. यह सुरंग दिसंबर में शुरू हो जाएगी.

नई दिल्ली(New Delhi)  सुबह व शाम को व्यस्त समय में जो लोग इंडिया गेट से रिंग रोड पर या फिर रिंग रोड (Ring road) से इंडिया गेट (India Gate) की तरफ आने जाने में एक से डेढ़ किलोमीटर दूरी तय करने के लिए 20 मिनट से लेकर 30 मिनट तक जाम में जूझते हैं. वे तीन माह तक और धैर्य रखें, यहां का जाम दिसंबर से बीते समय की बात हो जाएगी. यहां पर बता दें कि लोक निर्माण विभाग (Public Works Department, Govt of NCT of Delhi) प्रगति मैदान (Pragati Maidan) के नीचे से जिस सुरंग सड़क का निर्माण कर रहा है. इसका 60 फीसद काम पूरा हो चुका है. योजना जटिलताओं से निकल चुकी है. 40 फीसद काम दिसंबर तक पूरा कर लिया जाएगा. इसे 31 दिसंबर तक हर हाल में जनता के उपयोग के लिए खोल दिया जाएगा.

योजना पूरी होने के बाद यह होगा फायदा

इसके शुरू हो जाने से रिंग रोड से आकर लोग इस सुरंग के माध्यम से सीधे इंडिया गेट की ओर जा सकेंगे. वहीं, इंडिया गेट की ओर से पुराना किला रोड होते हुए इस सुरंग का इस्तेमाल करते हुए रिंग रोड पर आ सकेंगे. इस सुरंग का इस्तेमाल करने पर इंडिया गेट से रिंग रोड तक पहुंचने में मात्र चार मिनट का समय लगेगा.

अभी यह हैं हालात

इस समय दिल्ली में आइटीओ क्षेत्र का विकास मार्ग, भैरों मार्ग, मथुरा रोड, भगवान दास रोड और पुराना किला रोड लोगों को सुबह शाम को जाम से परेशान करते हैं. व्यस्त समय को भी छोड़ दें तो यमुनापार की ओर से आकर नई दिल्ली व लुटियंस जोन में यदि आपको जाना है तो जाम में फंसना ही होगा. कोई विकल्प न होने से आईटीओ या भैरों मार्ग का भी इस्तेमाल करना होगा. वहीं भैरों मार्ग का मथुरा रोड टी-प्वाइंट का जाम भी लोगों को परेशान करता है.

1.2 किलोमीटर लंबी सुरंग दिलाएगी जाम से निजात

अब मथुरा रोड, रिंग रोड और भैरों मार्ग पर जाम खत्म हो जाएगा. प्रगति मैदान के नीचे से गुजर रही 1.2 किलोमीटर लंबी सुरंग सड़क सालों से चली आ रही यातायात समस्या का अंत करने में सहायक होगी. दिल्ली में यह अपनी तरह की पहली सुरंग होगी. इस सुरंग का 60 फीसद काम पूरा हो चुका है. इस योजना के पूरा होने के बाद मथुरा रोड, रिंग रोड और भैरों मार्ग पर जाम खत्म हो जाएगा.

777 करोड़ की लागत से योजना पर हो रहा है काम

लोक निर्माण विभाग  की करीब 777 करोड़ की इस योजना में इस सुरंग के अलावा मथुरा रोड पर भी यातायात सिग्नल फ्री किया जाएगा. इस समय इस मार्ग पर सुंदर नगर से आईटीओ डब्ल्यू प्वाइंट तक चार लालबत्तियां हैं. ये लालबत्तियां भी सिग्नल फ्री होंगी. इसके लिए मथुरा रोड पर चार भूमिगत यू-टर्न बनाए जा रहे हैं.

योजना से जुड़ी खास बातें

  • सुरंग इंडिया गेट को पुराना किला के पास से रिंग रोड को मिलाएगी.
  • रिंग रोड पर सुरंग प्रगति मैदान थर्मल पावर स्टेशन के पास निकलेगी.
  • सुरंग से नोएडा, गाजियाबाद, पूर्वी दिल्ली, सराय काले खां, जंगपुरा से इंडिया गेट की ओर सिग्नल फ्री आवाजाही होगी.
  • योजना पूरी होने पर आईटीओ पर लगने वाला जाम खत्म होगा.
  • सुप्रीम कोर्ट के पास भूमिगत यू टर्न बन रहा है. इससे भैरो मार्ग व सुंदर नगर की तरफ यातायात सिग्नल फ्री आ जा सकेगा.
  • यू टर्न से प्रगति मैदान पार्किंग स्थल जाने की तरफ भी रास्ता होगा.
  • आईटीओ चौक से रोजाना हजारों लोग आवाजाही करते हैं, इससे चौक पर लगने वाले जाम से निजात मिलेगी.
  • गाजियाबाद, नोएडा से रिंग रोड पर पहुंचने वाले लोग स्लिप रोड का प्रयोग कर सुरंग सड़क से इंडिया गेट के लिए आवाजाही कर सकेंगे
  • आईएसबीटी कश्मीरी गेट, राजघाट से सुरंग में आवाजाही के लिए रिंग रोड पर लूप रोड बनेगा

सुरंग हालांकि दिसंबर के महीने में शुरू होगी लेकिन, इस सुरंग के बन जाने के बाद यहां से होकर गुजरने वाले लोगों को काफी सहूलियत होगी. वो कम समय पर अपने गंतव्य पर पहुंचेगे.

Related posts

मण्डलीय समीक्षा बैठक में अफसरों को सुधर जाने की ताकीद

Alok Verma

चेन स्नेचिंग का शिकार हुई एयरहोस्टेस, सॉरी कहकर भागे बदमाश

Ramta

बीकॉम ऑनर्स छात्र अब 1 नंबर से नहीं होंगे फेल, 3 नंबर तक मिलेगें ग्रेस मार्क्स

Harish Singh

दिल्ली में 1.5 लाख ‘स्पीड’ चालान माफ

Ravinder Kumar

मलेरिया और डेंगू के बाद स्वाइन फ्लू ने दी इलाके में दस्तक, अलर्ट जारी

Harish Singh

बिना मीटर लगे आया लाखों का बिल, दोषी अफसरों के वेतन से होगी वसूली

Harish Singh

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More