Local Heading

यदि देखते हैं ऐसे सपने तो बदल सकती है आपकी क़िस्मत

आपके सपने (Dreams) विस्मयकारी, रहस्यमई, आँख खोलने वाले और कई बार भयानक भी हो सकते है.

सपनों के बारे में 20 अदभुत तथ्य!

आप सपने लेते समय कुछ भी पढ़ नहीं सकते और ना ही समय बता सकते है

अगर आपको यह नहीं पता चल पा रहा कि आप सपने में है या नहीं, तब आप कुछ पढ़ने की कोशिश कर के देखिये. अगर आप पढ़ नहीं पा रहे, तब आप सपने में है. यही चाल समय देखने पर भी लागू होती है. अगर आप घड़ी देखकर समय नहीं बता पा रहे है, इसका अर्थ भी यही है कि आप सपने में है.

चमत्कारी सपने

इस तरह के सपनों में आप कुछ भी कर सकते है. ऐसा सामने आया है कि अलग तरीकों का उपयोग करके लोग अपने सपनों पर नियंत्रण पा सकते है. जैसे आप सपनों में उड़ सकते है, दीवारों के आर पार जा सकते है, अलग अलग दिशाओं में जा सकते है और भूतकाल में भी जा सकते है.

चेतावनी वाले सपने

ऐसे कई मामले सामने आये है, लोगों ने ऐसे कई सपने देखे हैं, जो बाद में सच साबित हुए हैं. इसका अर्थ यह है कि इन लोगों के सपनों ने आने वाले समय में होने वाली घटनाओं को पहले ही उनके सपनो में दिखा दिया था. जैसे कि

  1. अब्राहम लिंकन जी को सपने से ही पता चल गया था कि उनकी मौत कैसे होगी.
  2. 9/11 का शिकार हुए कई लोगों ने अपने सपने में ही देख लिया था कि उनकी मौत 9/11 के हमले में होगी.
  3. मार्कट्वेन जीने अपने भाई की मौत को अपने सपने में ही देख लिया था.

सोते हुए पैरालिसिस

अगर किसी के साथ बहुत बुरा हो सकता है, तो वह स्लीप पैरालिसिस है. इस की दो विशेषताएं होती हैं, पहली तो यह इस सपने की स्थिति में आप हिल भी नहीं सकते और दूसरी स्थिति में आपको ऐसा लगेगा कि आपके पास कोई बुरी आत्मा घूम रही है.

आर.ई.एम्स्ली पविकार

इस तरह के सपने में आपका शरीर साधारण तौर पर स्तंभित (paralyze) हो जाता है. इस तरह के सपनों में लोगों की लातें, बाहें टूटी हैं. इस स्थिति में लोगों ने फर्नीचर को भी तोड़ा है. एक दुर्लभ मामले में एक व्यक्ति ने तो घर ही जला डाला था.

सेक्सुअल ड्रीम्स

इस तरह के सपनों में आपका शरीर अकड़ जाता है. एक मामला ऐसा भी सामने आया है, जब इस तरह के सपने में एक आदमी को 20 इरेक्शन हुए थे.

नींद में चलने वाले लोग

सोते हुए चलना एक बहुत ही विरल और बहुत ही खतरनाक समस्या है. इस तरह के सपनों में लोग सिर्फ हिलते जुलते ही नहीं, बल्कि उठकर नींद में ही चलने लगते हैं.

सपनों का नशा (ड्रीम ड्रग)

ऐसे कई लोग हैं, जिनको सपने लेना पसंद होता है और वह सपनों से कभी भी नहीं निकलना चाहते और वह दिन में भी सोते ही रहते हैं. इसलिए सोने के लिए वह लगातार ड्रग लेते रहते हैं. वह हल्लुसिनोगेनिक नामक नशे का इस्तेमाल करते हैं, जो आपको लगातार नींद में ही रखेगा.

ड्रीम कैचर

ड्रीम कैचर सिम्बल मूल अमरीकियों में बहुत मशहूर है. यह वेब से बुना हुआ एक सिम्बल होता है, जो आपको बुरे सपनों के आने से बचाता है.

आप के दिमाग का ज़्यादा सक्रिय होना

आप सोने के संबंध को एक शांति और आरामदायक स्थिति समझते होंगे, असल में हमारा दिमाग सोते हुए ज़्यादा सक्रिय हो जाता और तेज़ चलता है.

रचनात्मकता और सपने

सपने, रचनात्मकता और कला के लिए उत्तरदायी होते है. सपने हमारी रचनात्मकता ऊर्जा को बढ़ाते हैं. आरईएम् के बहुत कम मामलों में ऐसा सामने आया है कि कई लोगों को सपने आते ही नहीं, क्योंकि उनमे रचनात्मकता की कमी होती है.

हमारे पालतू जानवर भी सपने लेते हैं

हमारे पालतू जानवर भी सपनों के साथी होते हैं. आप अपने पालतू कुत्ते या बिल्ली को सोते हुए देखना. आप देखेंगे कि उनके पंजे हिल रहे हैं और वह सोते समय कभी-कभी आवाज़ें भी निकालते हैं.

आप सपने हमेशा देखते हैं, लेकिन आप हमेशा सपने याद नहीं रखते

बहुत सारे लोगों का मानना है कि उनको सपने ही नहीं आते, लेकिन यह सच नहीं है. असल में हम सभी को सपने आते हैं. लेकिन 60% लोग सपनों को भूल जाते हैं.

अंधे लोग भी सपनों को देखते हैं

अंधे लोग जो जन्म से अंधे नहीं होते, उनको सपनों में अलग- अलग तस्वीरें देखने को मिलती हैं. लेकिन जो जन्म से ही अंधे होते हैं, उनको सपनों में कुछ दिखाई ही नहीं देता.

हम अपने सपनों में सिर्फ उन्हीं लोगों के चेहरे देखेंगे, जिन्हें हम जानते हैं

यह सिद्ध हो चुका है कि आप उन्हीं लोगों के चेहरों को अपने सपनों में देखेंगे जिनको आप असल में जानते हैं या मिल चुके हैं.

सपने ज़्यादातर नकरात्म कहीं होते हैं

यह बहुत अजीब बात है कि सपने हमेशा नकरात्मक होते हैं. अध्यन में पाया गया है कि ज़्यादातर सपने गुस्से, डर और उदासी से ही संबंध रखते हैं.

विभिन्न सपनों का एक ही रात में आना

आपको 7 से ज़्यादा सपने एक ही रात में आ सकते हैं. यह आपके आर.ई.एम चक्कर पर निर्भर करता है कि आप एक रात में कितने सपने देख सकते हैं.

लिंग भेद

सपनों के बारे में एक अजीब तथ्य यह है कि मर्दों के सपनों में 70% मर्द ही होते हैं. लेकिन यह मामला औरतों के सपनों में नहीं होता और साथ ही मर्दों के ज़्यादातर सपने आक्रमण वाले होते हैं.

हर एक को रंगीन सपने नहीं आते

12% लोग सफेद और काले रंग में ही सपने देखते हैं.

Related posts

बर्थडे स्पेशल: सोना चुराकर घर से भागे थे पीएम मोदी!

Deepanshi

अगर करते है सुबह का नास्ता स्किप तो हो सकता है ब्रेन डैमेज

Pragati Raj

दिल्ली में चंद मिनटों में तय होगा, आधे घंटे का सफर

Ravinder Kumar

इस रोमांटिक गढ़वाली गीत को सुने बिना नहीं रह पाएंगे आप

Harish Singh

वायरल: बैग में मिली 5 महीने की बच्ची, बिग बॉस में शेफ बने सलमान

Ramta

6वीं के बच्चे का तोहफा देखकर हैरान रह गयी राज्यपाल!

Avnish Singh

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More