Local Heading

दिल्ली मेट्रो की इस लाइन पर फ्री मिलेगा इंटरनेट

30 लाख मेट्रो यात्रियों के लिए खुशखबरी है, क्योंकि अब दिल्ली एयरपोर्ट लाइन के इस कॉरिडोर पर ट्रेन के अंदर भी वाई-फाई की सुविधा देने की योजना बना रहा है.

नई दिल्ली: दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन के अंतर्गत चलने वाली मेट्रो जल्द ही अपने उपभोक्ताओं को एक शानदार तोहफा देने जा रही है. मेट्रो लगातार अपने आप को अपग्रेड तो कर ही रही है साथ ही नये प्रयोग कर दिल्ली और एनसीआर के लोगों को बेहतर सुविधा प्रदान करने का काम भी कर रही है.

इसी फेहरिस्त में दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (Delhi Metro Rail Corporation) के अंतर्गत चलने वाली मेट्रो ट्रेनों के 27 लाख से अधिक यात्रियों के लिए बड़ी खुशखबरी है. आने वाले समय में दिल्ली मेट्रो के स्टेशनों के अलावा, चलती मेट्रो ट्रेन में भी यात्रियों को मुफ्त वाई-फाई (WI-FI) की सुविधा देने की योजना पर तेजी से काम चल रहा है. और अगर योजना समय पर पूरी होती है और सभी कुछ ठीक रहा तो अगले कुछ ही महीनों में यात्रियों को यह सुविधा मिलनी शुरू हो जाएगी.

वहीं, बताया जा रहा है कि मेट्रो की एयरपोर्ट लाइन पर 2019 के अंत तक यानी दिसंबर महीने से ही चलती मेट्रो में वाई-वाई का इस्तेमाल करना भी संभव हो जाएगा. जानकारी के मुताबिक, एयरपोर्ट लाइन की चलती ट्रेन में वाई-फाई इस साल के अंत तक मिल जाएगा. वहीं येलो लाइन (समयपुर बादली- हुड्डा सिटी सेंटर) के सभी स्टेशन पर यह सविधा भी इसी साल मिलेगी.

गौरतलब है कि कई मेट्रो स्टेशन्स पर वाई-फाई की सुविधा 2016 में ही शुरू हो गई थी. हालांकि, तब यह सुविधा सिर्फ एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन पर उपलब्ध थी. अब इस दिशा में नई योजना के साथ डीएमआरसी 2019 के अंत तक दिल्ली एयरपोर्ट लाइन के इस कॉरिडोर पर ट्रेन के अंदर भी वाई-फाई की सुविधा देने की योजना बना रहा है.

  • 2022 तक इसके 400 किलोमीटर से अधिक विस्तार होगा मेट्रो का
  • मेट्रो का विस्तार जिस गति से चल रहा है. ऐसे में जाहिर है दिल्ली मेट्रो शंघाई और बीजिंग के बाद दुनिया के सबसे बड़े मेट्रो नेटवर्क में से एक होगी. उम्मीद की जा रही है कि यह लंदन अंडरग्राउंड को भी ओवरशेड करेगी.

अनलिमिटेड इंटरनेट कर सकेंगे इस्तेमाल

मिली  जानकारी के मुताबिक इंटरनेट इस्तेमाल करने की लिमिट खत्म हो जाएगी.डीएमआरसी के अधिकारियों की मानें तो वाई-फाई सुविधा में डाउनलोड या सर्फिंग की कोई सीमा नहीं होगी. मेट्रो ट्रेन में 300 MBPS तक स्पीड दी जाएगी, लेकिन डाउनलोडिंग स्पीड नेटवर्क लोड के हिसाब से तय होगी.

डीएमआरसी के एक अधिकारी ने बताया कि वर्तमान में मेट्रो की दो लाइनों को छोड़कर सभी में फ्री-वाई-फाई की सुविधा होगी. वहीं, मजेंटा (जनकपुरी वेस्ट से बॉटेनिकल गार्डन) और पिंक (मजलिस पार्क-शिव विहार) पर फ्री वाई-फाई की सुविधा नहीं होगी, बाकी सभी लाइन्स पर यात्रियों को यह सुविधा मिलेगी.

गौरतलब है कि यात्रियों को फिलहाल ब्लू लाइन मेट्रो के 50 स्टेशन पर फ्री वाई-फाई की सुविधा मिल रही है. एक्सप्रेस लाइन के बाद 2017 में ब्लू लाइन (द्वारका-नोएडा सिटी सेंटर/वैशाली) के 50 स्टेशन्स पर वाई-फाई की सुविधा दी गई थी.

  • सबसे ज्यादा व्यस्त मेट्रो स्टेशन
  • पश्चिमी दिल्ली में द्वारका मोड़
  • उत्तम नगर ईस्ट
  • उत्तम नगर वेस्ट
  • तिलक नगर
  • राजौरी गार्डन
  • कीर्ति नगर मेट्रो स्टेशन

Related posts

सुषमा स्वराज ने दिया ट्रोलर्स को मुंहतोड़ जबाव

Ravinder Kumar

कांग्रेस पर छाया संकट, अब कौन लगायेगा ‘बेड़ा पार’

Ravinder Kumar

कहीं यूं ही न मर ना जाए ‘उर्दू-पंजाबी भाषा’

Ravinder Kumar

दिल्ली के ‘चिराग दिल्ली’ का सच क्या है?

Ravinder Kumar

नहीं रहीं दिल्ली के दिल में रहने वाली पूर्व मुख्यमंत्री शीला दीक्षित

Ravinder Kumar

भूलकर भी इस तालाब के पास नहीं आना!

Asif Ali

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More