Local Heading

विश्वभर में कोरोना से मरने वालों की तादाद हुई 20831, कहर जारी

कोरोना वायरस के संक्रमण से मरने वाले लोगों की संख्या विश्व भर में 20831 पहुंच गया. कोरोना वायरस को विश्व स्वास्थ संगठन ने महामारी घोषित किया है. इस बीमारी को फैलने से रोकने के लिए इसके लक्षणों का जानना हमारे लिए बेहद जरुरी है.

कोरोना वायरस क्या है और सबसे पहले कहां पाया गया था– कोरोना वायरस का संक्रमण सबसे पहले दिसबंर 2019 में चीन के वुहान शहर में पाया गया था. विश्व स्वास्थ संगठन के मुताबिक तेज बुखार, खांसी, सांस लेने में तकलीफ और शरीर में दर्द को होना इसके लक्षण हैं. कोरोना वायरस कितना खतरनाक है इसका अंदाजा आप इस बात से लगा सकते हैं कि अब तक इस वायरस को फैलने से रोकने के लिए कोई टीका नहीं बना हैं.

कोरोना वायरस एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में फैलता है. इसलिए पूरे दुनिया भर में सोशल डिस्टेंसिंग की बात हो रही है. मान लीजिए कि आपके परिवार के कोई व्यक्ति दूसरे देश से आया है और वह कोरोना वायरस से संक्रमित है. उस व्यक्ति के संपर्क में जितने लोग आएंगे वे लोग कोरोना वायरस के चपेट में आ जाएंगे. इसलिए कोरोना वायरस को एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में फैलने से रोकने के लिए सोशल डिस्टेंसिंग जरूरी है.

कोरोना वायरस से आप कैसे बचाव करेंगे– कोरोना वायरस से बचने के लिए स्वास्थ मंत्रालय ने दिशा-निर्देश जारी किए हैं. अपने हाथों को एक अंतराल पर साबुन से धोना चाहिए. खांसते और छीकतें समय नाक और मुंह पर रूमाल और टिशू पेपर से ढककर रखें. जिन लोगों को कोल्ड और फ्लू को लक्षण हो उनसे दूरी बनाकर रखें.

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More