Local Heading

गीजर चलाकर नहाने गई लड़की, बाहर निकली लाश, वजह जानकर कभी गर्म नहीं करेंगे पानी

अगर आप भी गीजर से पानी गरम करक नहाते हैं तो ये खबर पढ़कर आपके रोंगटे खड़े हो जाएंगे। मुंबई की बोरीवली इलाके में रहने वाली एक लड़की गीजर ऑन कर बाथरूम में नहाने गई थी। इस दौरान उसे अपनी जान गंवानी पड़ी। आखिर कैसे हुई लड़की की मौत और दिल्ली में इस खबर के क्या मायने हैं ये हम आपको बता रहे हैं पढ़िये।

दिल्ली (Delhi):  मुंबई में एक लड़की एक ऐसे हादसे का शिकार हुई है जिसकी जानकारी मिलने के बाद शायद आप भी गीजर से पानी गर्म करने से पहले ये सोचे कि पानी गर्म किया जाए या नहीं। क्योंकि दिल्ली में सर्दी ज्यादा होती है और यहां के लोग गीजर का इस्तेमाल भी खूब करते हैं। ऐसे में ये खबर दिल्ली के लोगों को आगाह करने के लिए है।

चलिए अब आपको पहले मुंबई की इस खबर की जानकारी दिये देते हैं। मुंबई की इस लड़की का नाम ध्रुवी गोहिल है। वह 5 जनवरी की सुबह बोरीवली पश्चिम में अपने फ्लैट में नहा रही थी। तभी उसके साथ यह हादसा हुआ। उसके परिजनों को भरोसा नहीं था कि बाथरूम में जाने के बाद लड़की की लाश बाहर आएगी। बाथरूम में गए उसे काफी वक्त हो गया तब उन लोगों ने दरवाजा खटखटाना शुरू किया।

लड़की के माता-पिता ने बताया कि जब बाथरूम के अंदर से कोई जवाब नहीं मिला तो उन्होंने दरवाजा तोड़ दिया। इसके बाद जब उन्होंने अंदर का नजारा देखा तो उनके होश उड़ गए। जब वे बाथरूम के अंदर घुसे तो ध्रुवी उन्हें बेहोशी की हालत में फर्श पर पड़ी मिली। इसके साथ ही गर्म पानी की वजह से उसके शरीर के दाहिने हिस्से पर छाले पड़ गए थे।

जन्मदिन वाले दिन हुई ध्रुवी की मौत

मुंबई के गोराई में स्थित मंगलमूर्ति अस्पलात में ध्रुवी का इलाज चल रहा था। अस्पताल के डॉक्टर विवेक चौरसिया ने बताया, “वह बाथरूम गीजर से निकलने वाली कार्बन मोनोऑक्साइड की वजह से बेहोश हो गई थी। बाथरूम में ऑक्सीजन की कमी ने उसके मस्तिष्क को प्रभावित किया और वह बेहोश हो गई।” अस्पताल में वह वेंटिलेटर सपोर्ट पर थी। 10 जनवरी को ध्रुवी का निधन हो गया, जो कि उसका जन्मदिन भी था।

यानी लड़की की मौत गीजर से निकले वाली उस गैस से हुआ जिसका नाम है कार्बन मोनोऑक्साइड। और ये खबर दिल्ली के लोगों के लिए इसलिए भी खास है क्योंकि दिल्ली में सर्दियों के मौसम में अच्छे खासे लोग गीजर का इस्तेमाल करते हैं।

ये रहा कार्बन मोनोऑक्साइड से बचने का उपाय

अगर आप घर में गीजर का इस्तेमाल कर रहे हैं तो आपके बाथरूम में खिड़की खुली रहे ताकि गर्म हवा बाहर निकलती रहे। अगर एग्जॉस्ट फैन है तो वो चलता रहे। खासतौर पर तब जब आप स्नान कर रहे हो। यानी आपके बॉथरूम में वेंटिलेशन होना चाहिए ताकि हवा का आवागमन बना रहे ।

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More