Local Heading

अजब आस्थाः यहां सरस्वती माता को चढ़ाते हैं स्याही, नाम भी है स्याही माता

उज्जैन। धर्म-कर्म और मंदिरों की नगरी उज्जैन में स्याही माता भी विद्यमान है। रविवार को वसंत पंचमी के अवसर पर विद्यार्थियों ने इस मंदिर में पहुंचकर स्याही चढ़ाई और परीक्षा में सफलता प्राप्त होने की कामना की।

दरअसल जिस माता की बात यहां हो रही है वह सरस्वती की मूर्ति है। शहर की पुरानी बस्ती सिंहुपरी की एक गली में दीवार पर छोटा से मंदिर है, जिसमें स्याही माता की यह प्रतिमा है। मोहल्ले के लोगों का कहना है कि मूर्ति प्राचीन है, और इन पर स्याही चढ़ाने से विद्या की प्राप्ति अवश्य ही होती है। लिहाजा परीक्षा के दिन हो या फिर वसंत पंचमी जैसा अवसर ही क्यों न हो, विद्यार्थी यहां स्याही चढ़ाने के लिये जरूर पहुंचते हैं।

हालांकि यह बात अलग है कि स्याही चढ़ाने वाला विद्यार्थी परीक्षा में सफलता प्राप्त करता है अथवा नहीं यह कोई प्रमाणित नहीं कर सकता। परन्तु विश्वास होने के कारण विद्यार्थी इस स्थान पर आते ही हैं। इधर वसंत पंचमी पर शहर मंे मांगलिक कार्यों की भी धूम रही, तो वहीं विभिन्न समाजों की तरफ से सामूहिक वैवाहिक कार्यक्रमों का भी आयोजन किया गया था। बनोले निकलते रहे, बारातों का स्वागत होता रहा।

Related posts

जोधपुर में पहली बार हुई घायल कोबरा की सर्जरी, 9 टांके लगाकर जंगल में छोड़ा

Mukesh Kumar

बीकानेर: भारत-पाक सीमा पर वायरल हो रहा ‘पाकिस्तानी जहर’

Anurag Harsh

देखिये, उदयपुर में एक पुलिस अधिकारी ने कैसे जगाई राष्ट्रप्रेम की भावना

Suneeta

संभाग कमिश्नर ने निगम के इंजीनियर्स को चेतायाः होलकर राज के इंजीनियर्स से सीखो काम करना

Deepak Vishwakarma

क्रूर मांः पीट-पीट कर मार डाला पांच माह की बेटी को

Suneeta

सेना के जवान पर हुए हमले के विरोध में रैली निकालकर सौंपा ज्ञापन

Local News Desk

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More