Local Heading

OMG…ह्यूमन बॉडी से बनेगी खाद

अपशिष्ट पदार्थ और मृत पशु से खाद अक्सर बनाए जाते हैं, लेकिन अब मानव के शव से भी खाद बनाए जा सकेंगे. जी हाँ अमेरिका में मानव शव से खाद बनाने को मंजूरी दे दी गई है.

मानव शव से खाद बनाने संबंधी कानून अमेरिका के वॉशिंगटन में सर्वप्रथम लागू किया गया है. वॉशिंगटन के गवर्नर ने इस बिल पर दस्तखत कर दिए हैं. बिल का मकसद अंतिम संस्कार और दफनाने से होने वाले कार्बन उत्सर्जन में कटौती करना है. आपको बता दें कि शव के अंतिम संस्कारसे से पर्यावरणीय प्रदूषण बहुत ज्यादा होता है.

नया नियम 2020 के मई से लागू होगा. इस नियम के तहत लोगों के पास यह विकल्प होगा कि वे खुद के शव को खाद बनाने के लिए दे या न दें. इस प्रक्रिया को रिकम्पोजिशन कहा जाएगा. रिकम्पोजिशन प्रक्रिया में मानव शव की हड्डियां और दांत भी गल गए थे. ज्यादा तापमान बनाए रखकर बैक्टीरिया ने शवों को पूरी तरह से डिकम्पोज कर दिया.

मानव खाद के लिए वॉशिंगटन स्टेट यूनिवर्सिटी में ट्रायल भी किए गए हैं. इसके लिए शव को स्टील के कंटेनर में सूखी घास, लकड़ियों और स्ट्रॉ के साथ एक महीने के लिए बंद कर दिया गया था. इसके बाद बैक्टीरिया ने शव को पूरी तरह डिकम्पोज कर दिया. आपको बता दें कि रिकम्पोजिशन प्रक्रिया से मिला उत्पाद सूखा और पोषक तत्वों से युक्त था, जिसका इस्तेमाल बगानों में किया जा सकता है.

Related posts

रहस्यमयी जलधाराः आज तक कोई समझ नहीं पाया

Rahul Kumar

विश्व पर्यावरण दिवस: ‘सेल्फी विद सेप्लिंग’

Rahul Kumar

गोरखपुर की ईदगाह पर बनी है प्रेमचंद की अमर कथा

Rahul Kumar

सबको लेकर चलने की कूव्वत कांग्रेस में है!

SN Shukla

ममता के नाम 101 जय श्री राम के पोस्टकार्ड

Rahul Kumar

विश्वविख्यात बिहार के शरारती चूहे

Rahul Kumar

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More