Local Heading

गजबः मरीज पढ़ता रहा कुरान और डॉक्टर ने किया ब्रेन टयूमर का ऑपरेशन

अजमेर। यहां एक मरीज के ब्रेन टयूमर का ऑपरेशन जब चल रहा था तो वह मुस्लिम धर्म की पाक पुस्तक कुरान पढ़ रहा था। ऐसा ऑपरेशन अजमेर व राजस्थान में पहला ही बताया जा रहा है।

अजमेर के प्रसिद्ध न्यूरोसर्जन डॉ सूर्यप्रकाश चौधरी ने एक बार फिर बड़ा ऑपरेशन करके मरीज को राहत प्रदान की है। दरअसल डेगाना निवासी 40 वर्षीय अब्दुल को पिछले एक साल से सिर में दर्द की परेशानी थी। जब उसने डॉ चौधरी से कन्सल्ट किया तो पता लगा कि उसके दिमाग में टयूमर है और इसी के कारण उसे परेशानी हो रही है।

डॉ चौधरी ने उसके ऑपरेशन का समय निश्चित किया और जब ओटी में लिया तो यहां मरीज अब्दुल से कुरान जोर से पढ़ने के लिए कहा गया। अब्दुल कुरान पढ़ता रहा और डॉ चौधरी व उनकी टीम ने सफल ऑपरेशन कर दिया।

आवाज जाने का था खतरा

डॉ चौधरी ने बताया कि कुरान पढ़ाने के पीछे मुख्य कारण यह था कि मरीज के जहां टयूमर था। उसके पास ही ब्रोकाज एरिया यानि की आवाज का सेंटर था। मरीज के किताब पढ़ने से उन्हें ब्रोकाज एरिया में किसी भी तरह की परेशानी होने पर आभास हो जाता और वह रूक जाते। ऐसा करने से मरीज की आवाज भी बच गई और उसके दिमाग में जो टयूमर था उसे भी सफलतापूर्वक निकाल लिया गया।

भामाशाह में हुआ ऑपरेशन

डॉ चौधरी ने बताया कि अब्दुल श्रमिक है और उसका भामाशाह कार्ड भी बना हुआ था। ऐसे में भामाशाह योजना के तहत अब्दुल का ऑपरेशन मेवाड़ हॉस्पिटल में निशुल्क किया गया। उन्होंने कहा कि यदि यह ऑपरेशन योजना के तहत नहीं होता तो इसका खर्च डेढ़ लाख रूपए तक आता।

Related posts

जोधपुर में पहली बार हुई घायल कोबरा की सर्जरी, 9 टांके लगाकर जंगल में छोड़ा

Mukesh Kumar

बीकानेर: भारत-पाक सीमा पर वायरल हो रहा ‘पाकिस्तानी जहर’

Anurag Harsh

देखिये, उदयपुर में एक पुलिस अधिकारी ने कैसे जगाई राष्ट्रप्रेम की भावना

Suneeta

क्रूर मांः पीट-पीट कर मार डाला पांच माह की बेटी को

Suneeta

गजब: राष्ट्रपति से भी बड़े बन गए रजिस्ट्रार, खुद ही दे दिया कुलपति को सेवा विस्तार

Local News Desk

पुलवामा हमला : कश्मीरी छात्र की फेसबुक पोस्ट से बवाल, कालेज में पुलिसबल तैनात

Pradeep Sati

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More