Local Heading

बच्चे किताबों में पढ़ेंगे अभिनंदन की शौर्यगाथा

राजस्थान: एयर स्ट्राइक के जवाब में पाकिस्तानी सीमा में घुसकर विमान गिराने वाले विंग कमांडर अभिनंदन (Abhinandan) पूरे देश सलाम करता है. अब राजस्थान सरकार ने उनकी शौर्यगाथा को सिलेबस में शामिल करने का फैसला किया है. उनकी शुरुआती पढ़ाई जोधपुर के स्कूल से हुई थी.

अब नौंवी क्लास के बच्चे एयर स्टाइक के दौरान अभिनंदन की वीरता का चैप्टर पढ़ेंगे. राष्ट्रीय सुरक्षा और शौर्य परंपरा नाम से चैप्टर जोड़ दिया गया है. इतना ही नहीं राजस्थान के कईं वीरों की गाथाएं पढ़ाई जाएंगी. कर्नल राज्यवर्धन सिंह राठौर और महावीर चक्र विजेता जयपुर के ब्रिगेडियर भवानी सिंह को भी जगह दी गई है. इस शौर्यागाथा को सामाजिक विज्ञान में शामिल किया गया है.  

बता दें, पुलवामा में हुए आतंकी हमले के बाद भारतीय सेना ने 26 फरवरी को पाक सीमा में 12 मिराज-2000 लड़ाकू विमानों से बालाकोट इलाके में आतंकी ठिकानों पर हमला किया गया था. अहले दिन हमले की आशंका में पाकिस्तानी मिग-21 भारतीय सीमा में घुस आया था. इसकी जवाबी कार्रवाई के लिए पायलेट विंग कमांडर ने अभिनंदन को भेजा गया. उन्होंने पाकिस्तानी विमान को मार गिराया.       

हमले में लड़ाकू विमान मिराज क्षतिग्रस्त होने से अभिनंनदन ने पैराशूट से अपनी जान बचाई. वह गलती से पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर की जमीन पर उतर गया था. अतर्राष्ट्रीय दबाव और जेनेवा संधि की वजह से अभिनंनद को रिहा किया गया.

#Abhdinandan #mirage #pulwamaattack

Related posts

राजस्थान में फ्लाइट से मंगवाया जा रहा है धनिया!

Ramta

डॉक्टरों की कमी झेल रहे जवाहर अस्पताल के हालात और बिगड़े

Shankardan Detha

नहर में डूबने से युवक की मौत,चार घंटे बाद बाहर निकाला शव

Shankardan Detha

ये कैसी दरिंदगी?

Shankardan Detha

आफत का रेगिस्तान

Shankardan Detha

म्हारे हिवड़ा में उड़ी धूल…

Shankardan Detha

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More