Local Heading
ऐतिहासिक धरोहर गड़ीसर की पाल से छेड़छाड़ के विरोध में उतरे स्थानीय लोग 2 Gaadiasar

ऐतिहासिक धरोहर गड़ीसर की पाल से छेड़छाड़ के विरोध में उतरे स्थानीय लोग


स्थानीय लोगों ने बताया कि गड़ीसर की पाल के कारण ही इसकी सुंदरता व भव्यता बरकरार है. पाल नहीं होने की स्थिति में गड़ीसर में पानी की आवक व ठहराव नहीं होगा. इसके साथ ही गड़ीसर की पाल पर ब्राह्मण समाजों की बाग भी स्थित हैं. इसमें सामाजिक कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है.

राजस्थान(Rajasthan): जैसलमेर में गुरूवार को नगर परिषद के अधिकारी ऐतिहासिक धरोहर गड़ीसर की पाल पर जेसीबी के साथ पहुंचे. जेसीबी के शुरू होने के साथ ही लोगों ने विरोध कर काम रुकवाने का प्रयास किया. इस पर नगर परिषद कर्मचारियों ने पाल के नीचे बबूल की झाड़ियों हटाने का काम किया. मरुधरा में पानी को सहेजने के लिए वर्षों पहले गड़ीसर की पाल बनाकर तालाब का संरक्षण किया गया था, लेकिन अब नगर परिषद पाल को समतल कर वहां पैदल चलने वालों के लिए सड़क बनाना चाहती है. इसके तहत ही नगर परिषद के अधिकारी गड़ीसर पहुंचे और पाल की खुदाई शुरू कर दी. यह खबर फैलते ही स्थानीय लोगों ने वहां पहुंचकर नगर परिषद के काम का विरोध शुरू कर दिया. 

स्थानीय लोगों ने बताया कि गड़ीसर की पाल के कारण ही इसकी सुंदरता व भव्यता बरकरार है. पाल नहीं होने की स्थिति में गड़ीसर में पानी की आवक व ठहराव नहीं होगा. इसके साथ ही गड़ीसर की पाल पर ब्राह्मण समाजों की बाग भी स्थित हैं. इसमें सामाजिक कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है. पाल पर वॉकिंग स्ट्रीट बनाने से जहां इन कार्यक्रमों पर भी प्रभाव पड़ेगा, वहीं पुरानी बगेचियों की नींव पर भी विपरीत असर पड़ने के साथ बगेचियों में असामाजिक तत्वों के जमावड़े की आशंका भी बढ़ जाएगी. विरोध के बाद नगर परिषद कर्मचारियों ने पाल के नीचे बबूल की झाड़ियों की सफाई का काम शुरू कर दिया.

इसके बाद भी स्थानीय लोग वहां डटे रहे. स्थानीय लोगों ने कहा कि नगर परिषद द्वारा वॉकिंग स्ट्रीट बनाने के नाम पर पाल की खुदाई कर उसे नष्ट करने का काम किया है. उनका कहना है कि यह पाल वर्षों पहले इसीलिए ही बनाई गई थी, ताकि गड़ीसर का भली प्रकार से संरक्षण हो सके। पानी की आवक ज्यादा होने के समय यह पाल ही पानी को बाहर आने से रोक सकती है, लेकिन नगर परिषद इसी पाल को नष्ट करने का काम कर रही है. नगर परिषद के काम करने के बीच विरोध के स्वर मुखर होने पर एक बारगी गहमा गहमी का माहौल हो गया, जिसके बाद नगर परिषद के आयुक्त द्वारा पुलिस को बुलाना पड़ गया.

#rajasthan #JCB #jaisalmer #common people #administration

Related posts

कानपुर के किसानों को विकसित करेगी विकल्प फार्म-पद्मश्री सुभाष पालेकर द्वारा किया जायेगा लोकार्पण

Shubham Gaur

नहीं कम हो रहा मच्छरों का आतंक (Mosquito terror) दो की ली जान कई बुखार की चपेट में

Manish Dubey

बर्थडे पार्टी में गए युवक की गोली मारकर हत्या, 5 गिरफ्तार-Delhi

Ramta

कानपुर वालों कभी इन बातों पर ध्यान दिया क्या…

Shubham Gaur

दिल्ली आ रहे हैं तो ये खबर आपके लिए है

Ravinder Kumar

कमल का फूल कैसे बन रहा किसान की आय का जरिया?

Navneet Chouhan

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More