Local Heading

इन प्रदेशों के प्रसिद्ध व्यंजनों की होगी जांच

जयपुर: (Jaipur) यूं तो हर प्रदेश की पहचान खानपान से भी होती है. खास मौकों पर बनाए जाने वाले पारंपरिक भोजन को खाने का दूर-दूर से आए पर्यटक भी आनंद लेते हैं. अगर बात राजस्थान की हो तो यहां की दाल बाटी चूरमा कौन भूल सकता है. ये जायके स्वास्थ्य पर कितना असर करते हैं ये जानने के लिए अब राजस्थानी थाली, बिहार का लिट्टी चोखा, गुजरात के ढ़ोकला और थेपला बनाने के तरीके का अध्ययन किया जाएगा.

फिट इंडिया के तहत राष्ट्रीय आयुर्वेद संस्थान जयपुर इन राज्यों के व्यंजनों के बनने के तरीकों की जांच करेगा. केन्द्र सरकार के आयुष मंत्रालय ने राष्ट्रीय आयुर्वेद संस्थान जयपुर को राजस्थान, बिहार, गुजरात, मध्यप्रदेश, जम्मू-कश्मीर और कर्नाटक राज्यों के ट्रेडिशनल खाना बनाने और उसकी रिकॉर्डिग के भी आदेश दिए हैं. जांच के बाद सभी राज्यों की रिपोर्ट तैयार कर केन्द्र सरकार को सौंप दी जाएगी.

गौरतलब है कि त्योहारों के वक्त बनाई जाने वाली मिठाईयों में मिलावट होने के कई मामले सामने आए हैं. ऐसे में दिवाली से पहले मिठाईयों की भी सैंपलिंग की जाएगी. इसके अलावा होली, गणपति महोत्सव, मकर संक्रांति के दौरान बनाए जाने वाले व्यंजनों को कितने समय में बनाया जा रहा है और उनमें क्या सामग्री डाली जा रही है इसपर खास नजर रखी जाएगी. इतना ही व्यंजनों के बनाए जाने की रिकॉर्डिंग भी की जाएगी. वहीं इस प्रोजेक्ट को चार चरणों में पूरा किए जाने की प्लानिंग है.  

#rajasthan #jaipur

Related posts

यहां सालों से रावण के पुतले बना रहा है मुस्लिम परिवार

Ramta

तितलियों से भरा अजमेर का आसमान, वैज्ञानिक हैरान

Ramta

राजस्थान में पान मसाला और फ्लेवर्ड सुपारी बैन

Ramta

रेस्टोरेंट में दी जाने वाली प्लास्टिक की बोतलों पर बैन

Ramta

जोधपुर कोर्ट में नहीं पेश हुए सलमान तो कोर्ट लेगा ये फैसला

Ramta

सलमान खान को मिली जान से मारने की धमकी

Ramta

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More