Local Heading

तितलियों से भरा अजमेर का आसमान, वैज्ञानिक हैरान

अजमेर: (ajmer)  बुधवार को अजमेर का आसमान लाखों तितलियों से भर गया. इतनी संख्या में ये तितलियां कहां से आईं, दिनभर इस बारे में चर्चा होती रही. हल्की पाली और सफेद रंग की तितलियों को देख वैज्ञानिक भी हैरान रह गए.

पर्यावरण विद और कीट वैज्ञानिक भी तितलियों की संख्या को लेकर हैरान हैं. ये तितलियां हजारों की संख्या में माइग्रेट करती हैं, लेकिन यह संख्या कई करोड़ मानी जा रही है. इन्हें काफी देर तक पूर्व दिशा की ओर जाते हुए देखा गया. वहीं राष्ट्रीय बीजीय मसाला अनुसंधान केंद्र भी इस मामले की पड़ताल में जुटा है.

बता दें, ये तितलियां पत्ता गोभी, फूल गोभी और सरसों की फसल के लिए हानिकारक है. कीट वैज्ञानिक के मुताबिक यह पायरस ब्रेस्की प्रजाति की तितली हैं. ये फूलगोभी, पत्ता गोभी और सरसों जैसी फसलों पर बैठकर अंडा देंगी और इन अंडों से लार्वा बनेगा जो फसल को हानि पहुंचाएगा.

विभाग की ओर से किसानों को सतर्कता बरतने की बात कही गई है. इससे बचने के लिए क्यूनफॉस, क्लोरलफॉलीफास के साथ दूसरे कीटनाश्क का छिड़काव करने की सलाह दी गई है.     

#rajasthan #ajmer  

Related posts

यहां सालों से रावण के पुतले बना रहा है मुस्लिम परिवार

Ramta

राजस्थान में पान मसाला और फ्लेवर्ड सुपारी बैन

Ramta

रेस्टोरेंट में दी जाने वाली प्लास्टिक की बोतलों पर बैन

Ramta

जोधपुर कोर्ट में नहीं पेश हुए सलमान तो कोर्ट लेगा ये फैसला

Ramta

सलमान खान को मिली जान से मारने की धमकी

Ramta

शरद माथुर ने लिखा 3 हजार पन्नों पर रामचरितमानस

Ramta

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More