Local Heading

विश्व रक्तदान दिवस पर किया गया रक्तदान

हाथरस: विश्व रक्तदान दिवस पर जिला अस्पताल की ब्लड बैंक पर एसोसिएशन ऑफ डेमोक्रेटिक ह्यूमन राइट्स के तत्वावधान में आयोजित किए गए विशाल स्वैच्छिक रक्तदान शिविर का जिलाधिकारी प्रवीण कुमार लक्षकर ने फीता काटकर किया शुभारम्भ। रक्तदान शिवर में महिलाओं के साथ युवतियों ने स्वेच्छा से बढ़चढ़कर किया रक्तदान। रक्तदान शिवर में अपर पुलिस अधीक्षक सिद्धार्थ वर्मा ने भी किया रक्तदान।

आपको बता दे आज 14 जून विश्व रक्तदान दिवस मनाया जा रहा है। हाथरस जिले के जिला अस्पताल की ब्लड बैंक पर एसोसिएशन ऑफ डेमोक्रेटिक ह्यूमन राइट्स के तत्वावधान में स्वेच्छा रक्तदान शिवर का आयोजन किया गया। स्वेच्छा रक्तदान शिवर में नव युवाओं के साथ साथ महिलाओ और नव युवतियों ने बढ़चढ़कर भाग लेते हुए स्वेच्छा से रक्तदान किया। रक्तदान करने वाले लोगो का मानना है कि उनके द्वारा किया गया रक्तदान किसी दिन किसी जरुरतमंद की जिंदगी बचाने में मदत करेगा।

विश्व रक्तदान दिवस को विशेष बनाने के लिए दुनियाभर में 14 जून को विश्व रक्तदान दिवस मनाया जाता है। इस दिन पुरे विश्व में स्वेच्छा रक्तदान सम्हारों का बड़े पैमाने पर आयोजन किया जाता है। जिसमें स्वेच्छा रक्तदान करने वाले 18 वर्ष से लेकर 65 वर्ष तक के लोग रक्तदान दिवस पर बढ़ चढ़ कर हिस्सा लेते हैं। और उत्साह पूर्वक स्वेच्छा से अपना रक्तदान करते है। 14 जून विश्व रक्तदान दिवस से पहले जरूरतमंदो को समय पर रक्त मुहैया कराने वाली तमाम संस्थाये कार्यक्रमों के माध्यम से लोगो के बीच जाकर उनको स्वेच्छा से रक्तदान करने के लिए जागरूकता अभियान चलकर जागरूक करती है।

जानकारी के अनुसार रक्तदान करने को लेकर ज्यादातर लोगो में यह धारणा रहती हैं कि अगर वह रक्तदान करेंगे तो उनके शरीर में कमजोरी आ जाएगी। इसलिए ज्यादातर लोग रक्तदान करने से कुछ ज्यादा ही घबराते है। लेकिन उनको यह नहीं पता होता की रक्तदान जितना फायदा उस जरूरतमंद को देता है। उससे कहीं ज्यादा फायदा रक्तदान करने वाले को मिलता है। रक्तदान करने को लेकर अगर डॉक्टरो की माने तो लगातार रक्तदान करने से कैंसर जैसी बीमारियों का खतरा दूर रहता है। यही नहीं ऐसा करने से हमारे खून में कैलोस्ट्रॉल जमा नहीं होता हैं।

#uttarpradesh #hathras #blooddonation #world blood donar day

Related posts

शादी हो तो ऐसी वरना ना हो!

Deepanshi

तलवार और तमंचे के बल पर दबंगों ने नाबालिक से किया गैंगरेप

Asif Ali

5 KG चांदी के साथ पकड़ा गया गैंग सरगना

Asif Ali

बंदर के झगड़े में दंबगों ने युवक को मार दी गोली

Asif Ali

शादी के अगले दिन पति की मौत, पत्नी की हालत गंभीर

Pragati Raj

गर्लफ्रेंड की हत्या कर प्रेमी फरार

Aqsa Fatima

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More