Local Heading

4जी कनेक्टिविटी में पिछड़े राज्य का यह शहर सबसे अव्वल, दिल्ली टॉप 10 में भी नहीं

नोएडा। 4जी कनेक्टिविटी के मामले में बेशक दिल्ली मुंबई जैसे बड़े शहर तमाम सुविधाओं के दावे करते हैं लेकिन हकीकत ये है कि लोगों को हाईस्पीड इंटरनेट की सुविधा मुहैया कराने के मामले में ये शहर फिसड्डी हैं। इनके मुकाबले पिछड़े राज्य झारखंड का धनबाद शहर अपने नागरिकों को 4जी कनेक्टिविटी मुहैया कराने के मामले में सबसे बेहतर है। लंदन आधारित वायरलेस मैपिंग कंपनी के सर्वे में धनबाद को अव्वल माना गया है।

वहीं झारखंड का ही दूसरा शहर राजधानी रांची इस मामले में दूसरे स्थान पर है, जबकि जम्मू कश्मीर की राजधानी श्रीनगर तीसरे नंबर पर है। कंपनी के सर्वे में रांची का स्कोर 95 फीसदी रहा तो श्रीनगर का 94.9 फीसदी। खास बात ये है कि दिल्ली, मुंबई, बंगलूरू और कोलकाता जैसे मेट्रो सिटी इस लिस्ट में टॉप टेन में भी नहीं हैं।

लंदन आधारित कंपनी ओपन सिग्नल ने भारत के 50 बड़े शहरों में 4जी कनेक्टिविटी को लेकर परीक्षण किया। कंपनी ने 4जी नेटवर्क संचालित करने वाले सभी आपरेटर की सेवाओं की जांच की जिसमें झारखंड का धनबाद 95.3 फीसदी स्कोर के साथ सबसे आगे रहा। कंपनी ने जांच में क्षेत्र के विस्तार के आधार पर 4जी कनेक्टिविटी के बजाय नेटवर्क की उपलब्धता के आधार पर अपनी जांच की। जिसमें एक कॉमन जगह 4जी सिग्नल की कनेक्टि​विटी जांची गई।

कंपनी के सिनियर अनालिस्ट पीटर बॉयलैंड ने एक ब्लॉग में बताया कि जब हम कहते हैं कि एक ऑपरेटर के पास 95 फीसदी 4 जी उपलब्धता स्कोर है, तो इसका मतलब है कि उस नेटवर्क पर हमारे एलटीई उपयोगकर्ता उस समय 95 फीसदी 4 जी सेवाओं से जुड़े थे,

सूची में झारखंड के पड़ोसी राज्य रायपुर 94.8 फीसदी के साथ चौथे, पटना 94.5 स्कोर के साथ पांचवे नंबर पर रहा।

नई दिल्ली और मुंबई 90 फीसदी स्कोर के साथ हैदराबाद से भी पीछे रहे। बंगलूरू 92.3 फीसदी, अहमदाबाद 92.7 फीसदी के साथ टॉप टेन में शामिल है। वहीं कंपनी ने अपने विश्लेषण में 4जी सुविधा देने के मामले में जियो को नंबर वन कंपनी माना जो 96.7 फीसदी स्कोर के साथ अपने प्रमुख प्रतिद्वंदी से पूरे 20 प्वाइंट आगे रहा।

Related posts

ब्रेकअप के बाद फेसबुक, व्हॉट्सऐप पर भूलकर भी ना करें ये काम!

Deepanshi

सावधान! कहीं आपके रिलेशनशिप में भी तो नहीं हो रही ये 4 बातें

Deepanshi

इस मंदिर में मां दुर्गा को खुश करने के लिए एक दूसरे पर फेंकी जाती है आग!

Deepanshi

शादीशुदा प्रेमिका से मिलने पहुंचे आशिक को पति ने मारी गोली

Deepanshi

इस जन्माष्टमी कौन सी राशि वाले कैसे करें कान्हा को खुश!

Deepanshi

रिलेशनशिप और सिंगल होने से बेहतर है एकतरफा प्यार!

Deepanshi

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More