Local Heading

UP पुलिस हेडक्वार्टर: 5 स्टार होटल भूल जाएंगे आप!

पुलिस दफ्तर का नाम सुनते ही मन में सरकारी फाइलों से अटा- पड़ा एक कमरा और उसमें रखे पारंपरिक लकड़ी के कुर्सी-मेज की छवि कर उभरकर सामने आती है, लेकिन उत्तर प्रदेश पुलिस का नवनिर्मित हेडक्वार्टर जल्द ही आपक यह नजरिया बदलकर रख देंगे. दरअसल, 7 जून को उत्तर प्रदेश पुलिस का मुख्यालय नई सिग्नेचर बिल्डंग में शिफ्ट होने वाला है. जो गोमती नगर विस्तार में अटल स्टेडियम के सामने बना है.

बताया जाता है कि नए ऑफिस शिफ्टिंग का काम शुरू हो चुका है. पुराने मुख्यालय से जरूरी कामगाज की शिफ्टिंग किया जा रहा है. डीजीपी भी अपने ऑफिस और बिल्डिंग में काम का निरीक्षण भी कर चुके हैं.

इस आलिशान मुख्यालय को बनाने में लगभग 816.31 करोड़ का खर्च आया है. इस 7 स्टार सिग्नेचर बिल्डिंग के 9वीं मंजिल पर डीजीपी का शानदार दफ्तर होगा, जो लोकभवन के मुख्यमंत्री मंत्रालय जैसा ही है.

बता दें कि इस नए मुख्यालय में डाइनिंग रुम, कांफ्रेंस रुम और निजी लिफ्ट भी है. यही नहीं, डीजीपी ऑफिस के बाहर बालकनी में गॉर्डन भी है. जहां से पूरे गोमती नगर का नज़ारा देखा जा सकता है.

नए पुलिस मुख्यालय में डीजीपी के साथ ही उत्तर प्रदेश के 18 इकाईयों के मुख्यालय और इनके मुखिया का दफ्तर होगा. इलाहाबाद स्थित पुलिस मुख्यालय भी इसी बिल्डिंग में शिफ्ट हो जाएगा.

माना जा रहा है यह मुख्यालय एशिया का सबसे बड़ा मुख्यालय है. बिजली की बचत के लिए सभी प्लोर पर ग्लास यूनिट का इस्तेमाल किया गया है ताकि दिन में इससे रोशनी रहे. बिल्डिंग की सुरक्षा के 150 सीसीटीवी कैमरा लगाए गए हैं. इस बिल्डिंग को बनाने में 4 साल से ज्यादा का समय लगा है. इन सभी इंतजामों के साथ इसे एशिया का सबसे शानदार मुख्यालय माना जा रहा है.

Related posts

महिला आयोग ने पीड़ित महिलाओं की प्राथमिकी तत्काल दर्ज करने के आदेश दिए

Asif Ali

दरोगा जी को रायफल चलानी नहीं आती सुरक्षा क्या करेंगे?

Asif Ali

अधेड़ महिला ने 4 मासूमों के प्राइवेट पार्ट में डाला मिर्च पाउडर

Deepanshi

शौचालय में फटा बम, दो बच्चों की दर्दनाक मौत

Deepanshi

दुकानदार की नाक के नीचे से उड़ाया मोबाइल फोन, वीडियो वायरल

Deepanshi

‘मुझे अपने परिवार की चिंता नहीं है, इसीलिए मैंने हेलमेट नहीं लगाया’

Srajit Awasthi

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More