Local Heading

नौकरानी से लेकर बॉलीवुड की पहली कॉमेडियन तक ‘टुन टुन’ का शानदार सफर!

टुन टुन का असली नाम उमा देवी खत्री है. तो चलिए आज उनके जन्मदिन के मौके जानते हैं टुनटुन से जुड़ी कुछ अनसुनी बातें.

बॉलीवुड भले ही अपनी फिल्मों में काफी आगे बढ़ गया है, लेकिन आज भी कई ऐसे एक्टर हैं, जिनका काम इंडस्ट्री में अमर हो गया. ऐसा ही एक नाम है बॉलीवुड की पहली महिला कॉमेडियन का. जिन्होंने भारी संघर्ष के बाद इंडस्ट्री में अपनी पहचान बनायी. हम बात कर रहे हैं बॉलीवुड की पहली महिला कॉमेडियन टुन टुन की. टुन टुन का असली नाम उमा देवी खत्री है. तो चलिए आज उनके जन्मदिन के मौके जानते हैं टुनटुन से जुड़ी कुछ अनसुनी बातें.

  • टुन टुन का जन्म उत्तर प्रदेश के एक छोटे से गांव में हुआ था. उनके मां-बाप बचपन में ही गुजर गए थे. मां- बाप के गुजरने के बाद 9 साल बड़ा भाई हरि उनका ख्याल रखता था. लेकिन कुछ समय बाद हरि का भी निधन हो गया. जिसके बाद टुन-टुन की जिंदगी में सब उथल- पुथल हो गया.
  • भाई के जाने के बाद उमा उर्फ टुन-टुन रिश्तेदारों के घर में नौकारानी का काम करने लगीं. टुन टुन की जिंदगी में तहलका तब मचा जब उन्हें पता चला कि उनकी जमीन हड़पने के लिए उनके माता-पिता और भाई को मरवा दिया गया था. यहां से शुरू हुआ टुन टुन के कुछ कर गुजरने के जुनून का सफर.
  • टुन टुन को बचपन से ही गाने का शौक था और वो मुंबई आकर सिंगर बनना चाहती थीं. एक दिन चुपचाप वो रिश्तेदारों के घर से भागकर मुंबई आ गईं. जिसके बाद निर्देशक नितिन बोस के असिस्टेंट जव्वाद हुसैन ने मुंबई में टुन टुन को पनाह दी. जिसके बाद टुन टुन को 500 रुपए महीने की नौकरी पर रखा गया.
  • टुन टुन की किसमत तब बदली जब उनका पहला गीत फिल्म ‘दर्द’ में ‘अफसाना लिख रही हूं’ सुपरहिट हुआ. टुन टुन का ये गाना एक पाकिस्तानी अख्तर अब्बास काजी को इतना पसंद आया कि वो अपना मुल्क छोड़कर भारत आ गए और टुन टुन से शादी कर ली. इसके बाद टुन टुन ने 45 गानें गाए. लेकिन शादी और बच्चों के बाद उन्होंने फिल्मों से ब्रेक ले लिया.
  • जब बच्चों के बाद उन्होंने वापस काम पर आने की सोची लेकिन तब उनका वजन काफी बढ़ चुका था. इसके बाद नौशाद साहब ने टुन टुन को फिल्म बाबुल में हास्य किरदार के लिए फाइनल किया और यहां ये उमा बन गई कॉमेडी एक्ट्रेस टुन टुन. लगभग 200 फिल्मों में काम करने वाली टुन टुन 24 नवंबर, 2003 को इस दुनिया को अलविदा कह गईं, लेकिन आज भी अपनी बेहतरीन अदाकारी और धमाकेदार गानें के लिए वे लोगों के दिलों में जिंदा हैं.

Related posts

आखिर कैसे बनता है मखाना, सच जानकर सिर पकड़ लेंगे आप!

Shravani Pattnaik

अमेज़न की इस गलती की वजह से लाखो का माल कौड़ियों के भाव बिक गया!

Rohit Jha

चॉकलेट के लिए मेडिकल कॉलेज की छात्राओं के बीच जमकर चले लात-घूंसे

Deepanshi

काले जादू से सब संभव है यहां…

Ankita Monalisha

श्रावणी मेले में 3 अरब के कारोबार में 50 हजार को मिलता है रोजगार

Shravani Pattnaik

दिन दहाड़े शिक्षक की मौत, प्रेम प्रसंग में गयी जान

Asif Ali

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More