Local Heading

मूर्ति के रंग बदलते ही बदल जाएगी आपकी किस्मत

आपने आसमान को रंग बदलते देखा होगा. नदीयों के रंग बदलने की कहानी सुनी होगी. यहां तक कि अपने आस-पास के लोगों को भी रंग बदलते देखा होगा. जो आप पर कभी-कभी भारी भी पड़ जाता है. लेकिन आज हम आपको एक ऐसी मूर्ति के बारे में बताने जा रहे हैं. जिसका रंग बदलना आपकी किस्मत बदल सकता है.

यह चमत्कारी मंदिर कानपुर के किदवई नगर में स्थित है. यहां जंगली देवी का भव्य मंदिर है. इस मंदिर का इतिहास काफी रोचक है. अब आप सोच रहे होंगे कि आखिर यहां मूर्ति के रंग का क्या चक्कर है. ऐसा माना जाता है कि यहां आने के बाद भक्‍त अपनी मुरादों के साथ देवी मां की ओर देखता है. इस दौरान यदि देवी की मूर्ति का रंग सफेद से गुलाबी होता है, तो भक्‍त की मुराद पूरी हो जाती है. यहां प्रतिदिन हजारों भक्त दर्शन के लिए आते हैं. इस मंदिर को राजा भोज ने बनवाया था.

नवरात्रि में भक्त यहां पर अखंड ज्योति जला कर मन्नत मांगते हैं. मान्यता है कि ऐसा करने से भक्तों की मनोकामना पूरी होती है. यहां आसपास जिलों के लोग भी माता के दर्शन के लिए दूर-दूर से आते हैं. मंदिर कमेटी के अध्यक्ष बुधलाल गुप्ता के मुताबिक, देवी माता की प्रतिमा के सामने यहां भक्त पूरी आस्‍था के साथ माता के चेहरे की ओर देखकर कामना करता है, जिसके बाद धीरे-धीरे माता की प्रतिमा का रंग सफेद से गुलाबी हो जाता है. मान्यताओं के अनुसार यह इस बात का संकेत होता है कि भक्‍त की मनोकामना पूरी हो जाएगी.

यही बात है कि भक्तों को इस मंदिर में गहरी आस्था है. इस मंदिर में साल 1980 से जंगली देवी मंदिर में एक अखंड ज्योति जल रही है. मान्‍यता है कि जो भी भक्त मंदिर की अखंड ज्योत जलाने के लिए योगदान देता है उसकी मनोकामनाएं पूरी हो जाती हैं.

Related posts

प्रतियोगी परीक्षाएं पास करने के लिए सबसे पहले करें ये काम!

Deepanshi

बर्थडे स्पेशल: सोना चुराकर घर से भागे थे पीएम मोदी!

Deepanshi

इस रोमांटिक गढ़वाली गीत को सुने बिना नहीं रह पाएंगे आप

Harish Singh

चोरी का ये तरीका सुनकर सिर पकड़ लेंगे आप!

Deepanshi

वायरल: बैग में मिली 5 महीने की बच्ची, बिग बॉस में शेफ बने सलमान

Ramta

6वीं के बच्चे का तोहफा देखकर हैरान रह गयी राज्यपाल!

Avnish Singh

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More