Local Heading

डिजिटल गांव: हर घर में वाई-फाई, गूगल देवता से होते हैं सारे काम!

आज हम आपको एक ऐसे गांव के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसने इस तस्वीर को काफी पीछे छोड़ दिया है. पूरी तरह से डिजिटल इस गांव में गूगल देवता से सारे काम किए जाते हैं.

लखनऊ(Lucknow)- गांव की बात आते ही हमारे मन में मिट्टी के घर, लालटेन और चूल्हे की तस्वीर बनती है. लेकिन आज हम आपको एक ऐसे गांव के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसने इस तस्वीर को काफी पीछे छोड़ दिया है. पूरी तरह से डिजिटल इस गांव में गूगल देवता से सारे काम किए जाते हैं.

हम बात कर रहे हैं लखनऊ के मलिहाबाद तहसील का लतीफपुर गांव की. यह गांव अब पेपरलेस के साथ फुल डिजिटल हो चुका है. जी हां, यहां पेंशन और राशन वितरण से लेकर लगभग हर काम पेपरलेस किया जाता है.

इस गांव में आते ही नजारा देखने लायक होता है. यहां हर घर की छतों पर लगे वाईफाई रॉउटर देखने को मिलेंगे. गूगल और यूट्यूब से बच्चें अपनी पढ़ाई की समस्याओं का समाधान करते हैं. यही नहीं बच्चों के साथ गांव की महिलाएं भी इंटरनेट का इस्तेमाल करती हैं.

गांव के लिए एक ऐप भी बना रखा गया है. इस ऐप का नाम लतीफपुर है. इसे जल्द ही प्ले स्टोर पर लॉन्च किया जाएगा. इस गांव ने प्लान-100 बनाया हुआ है, जिसमें एक व्यक्ति के बारे में सौ सूचनाएं होती हैं.यहां हर समस्या को डिजिटल तरीके से सॉल्व करते हैं. यहां लोगों का व्हाट्सएप ग्रुप,फेसबुक पेज और यूट्यूब चैनल भी है.

इस डिडिटल गांव की अनोखई कहानी यहीं खत्म नहीं होती. यहां हर घर के पास हाईमास सोलर स्ट्रीट लाइट लगी है. बच्चों को एग्जामस में लाइट के भरोसे नहीं रहना पड़ता. गांव में दो बड़े सोलर जेनरेटर भी हैं, जो किसी खास अवसर जैसे की शादी, जन्मदिन और जागरण आदि के दिन इस्तेमाल किया जाता है.

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More