Local Heading

लखनऊ की इन जगहों के बारे में सुनकर कांप जाएंगे आप!

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ वैसे तो अपनी खूबसूरती और स्वादिष्ट खान-पान के लिए हर जगह मशहुर है. वो कहते हैं ना लखनऊ आए और टुंडे कबाब नहीं खाए तो क्या खाक लखनऊ आए. वैसे केवल टुंडे कबाब ही नहीं यहां दूर-दूर से लोग घूमने-फिरने भी जाते हैं. देश की कई ऐतिहासिक स्मारक यहां स्थित हैं. लेकिन इन सभी खूबसूरत जगहों के साथ यहां कई ऐसी जगह भी हैं, जिनके बारे में सुनकर आप भी सोच में पड़ जाएंगे. हम बात कर रहे हैं, यहां की कुछ ऐसी डरावनी जगहों की जिसके चर्चे पूरे शहर में हैं.

वैसे तो व‌िज्ञान भूत-प्रेतों को नहीं मानता लेक‌िन कुछ ऐसी मान्यता है कि हमारे बीच कई ऐसी चीजें मौजूद हैं जो दिखाई नहीं देती लेकिन अपनी मौजूदगी का अहसास कराती हैं. इन्हीं जगहों में लखनऊ की कुछ जगह भी शामिल हैं जिन्हें हॉन्टेड की लिस्ट में रखा गया हैं.

1-निराला नगर कालोनी
लखनऊ का न‌िराला नगर कालोनी भी भूत प्रेतों का इलाका माना जाता है. कहते हैं क‌ि यहां पर पहले कब्र‌िस्तान था ज‌िसे उजाड़ कर यहां पर कालोनी बसाई गयी. जिसके बाद क्रबों में रहने वाली आत्‍माओं ने पूरी कालोनी में अपना कब्जा कर लिया. लोगों का ऐसा कहना है कि उन्हों ने कई बार यहां अजीबो-गरीब गतिविधियों को महसूस किया है.

2-ओइल हाउस
ऐसा माना जाता है कि वाज‌िद अली शाह पर जब अंग्रेजों ने आक्रमण क‌िया तब इसी भवन के एक कुएं में अंग्रेज सैन‌िकों को मारकर फेंका जाने लगा. इसके बाद से इस भवन में अंग्रेज सैन‌िकों की आत्माओं ने कब्जा कर लिया. ले‌क‌िन इस बात का खुलासा उस समय हुआ जब लखनऊ व‌िश्वव‌‌‌िद्धालय के अध‌िकारी को यह भवन रहने के ल‌िए द‌िया गया. जिसके बाद बोला गया कि कुएं में मौजूद आत्माओं ने उनके बेटे को अपना श‌िकार बना ल‌िया. जिसके बाद यहां मौजूद कुएं को बंद करवा द‌िया गया.

3-रेलवे क्वार्टर
लखनऊ का रेलवे क्वार्टर भी भुतहा माना जाता है. इसके बारे में भी एक किस्सा मशहुर है. कहा जाता है कि एक अंग्रेज इंजीन‌ियर की शादी एक खूबसूरत लड़की से हुई थी लोकिन लड़की एक दूसरे अंग्रेज अध‌िकारी के प्रेम में पड़ गई थी. इसके बाद जब इस अंगेज ने उसे दूसरे अधिकारी के साथ आपत्त‌िजनक स्‍थ‌ित‌ि में पाया तो उसने क्रोध में अध‌िकारी की हत्या कर दी और खुद भी आत्महत्या कर ल‌िया. जहां यह घटना हुई थी वह लखनऊ रेलवे क्वार्टर का स्‍थान माना जाता है. जिसके बाद यहां आज भी कुछ लोग इंजीन‌ियर की आत्मा के होने की बात करते हैं.

4-बड़ा इमामबाड़ा
लखनऊ का बड़ा इमामबाड़ा दुनिया के मोस्ट हांटेड प्लेस में से एक है. इसमें एक बड़ा तहखाना है. माना जाता है कि अंग्रेजों के शासन काल में इसमें कैद‌ियों को रखा जाता था. कुछ की इसमें मौत भी हो गई थी ज‌िससे यह भूतहा बन गया.

5- सिकंदरा बाग
लखनऊ के स‌िकंदरा बाग को लेकर भी कई डरावने किस्से मौजूद हैं. इस बाग में देर रात अजीबो गरीब चीज देखने को म‌िल जाती है. कहते हैं क‌ि यहां पर अंग्रेजों ने कई भारतीय सैन‌िकों को मार द‌िया था और उनका अंत‌ि संस्कार नहीं होने के कारण इनकी आत्मा यहां भटकती है. लोगों का मानना है कि उन्होंने कई बार यहां इन चीजों को महसूस किया है.

Related posts

मोटर ड्राइविंग स्कूल से हादसों में आएगी कमी

Avnish Singh

प्रतियोगी परीक्षाएं पास करने के लिए सबसे पहले करें ये काम!

Deepanshi

बर्थडे स्पेशल: सोना चुराकर घर से भागे थे पीएम मोदी!

Deepanshi

इस रोमांटिक गढ़वाली गीत को सुने बिना नहीं रह पाएंगे आप

Harish Singh

चोरी का ये तरीका सुनकर सिर पकड़ लेंगे आप!

Deepanshi

वायरल: बैग में मिली 5 महीने की बच्ची, बिग बॉस में शेफ बने सलमान

Ramta

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More