Local Heading

इस मजार में खोए हुए प्यार को पाने के लिए सिगरेट चढ़ाते हैं लोग!

नवाबों के शहर लखनऊ में एक ऐसी मज़ार है जहां चादर की जगह सिगरेट चढ़ाई जाती है. यहां नहीं इस मजार में सिगरेट के साथ-साथ शराब भी चढ़ायी जाती है.

लखनऊ(Lucknow)- आप अगर मजार गए हो तो वहां चढ़ाई जाने वाली चादर पर आपका ध्यान जरूर गया होगा. मजारों पर चादर व अगरबत्ती चढ़ाकर दुआ करने का रिवाज है. लेकिन नवाबों के शहर लखनऊ में एक ऐसी मज़ार है जहां चादर की जगह सिगरेट चढ़ाई जाती है. यहां नहीं इस मजार में सिगरेट के साथ-साथ शराब भी चढ़ायी जाती है.

ये मजार लखनऊ के मूसाबाग में स्थित है. यहां पर इस रिवाज के पीछे एक लम्बी कहानी है. दरअसल ये मजार अंग्रेज़ कैप्टन वेल्स की है जिसे लोगअब कप्तान बाबा की मज़ार कहने लगे हैं. इस मजार पर ज्यादातर प्रेमी युगल आते हैं. ऐसी मान्यता है कि इस मजार पर सिगरेट चढाने से प्रेमी या प्रेमिका को अपना खोया हुआ प्यार मिल जाता है. यहां पर आप को काफी मात्रा में सिगरेट जलती हुई मिल जाएंगी.

वैसे तो ये मजार एक क्रिश्चियन सिपाही की है, लेकिन आज के समय में यहां पर हिन्दू और मुस्लिम दोनों ही धर्म के लोग आते हैं और अपनी मन्नत को पूरी करने के लिए सिगरेट जलाते हैं. यहां पर आने वाले मजार पर अगरबत्ती व चादर की जगह बाबा को खुश करने के लिए जली सिगरेट चढ़ाते हैं. दरअसल ऐसा माना जाता है कि अंग्रेज़ कैप्टन वेल्स को सिगरेट पीने का बहुत शौक था, जिसके चलते यहां आने वाले लोग इन्हें खुश करने व अपनी मन्नत मनवाने के लिए सिगरेट चढ़ाते हैं.

Related posts

आखिर कैसे बनता है मखाना, सच जानकर सिर पकड़ लेंगे आप!

Shravani Pattnaik

अमेज़न की इस गलती की वजह से लाखो का माल कौड़ियों के भाव बिक गया!

Rohit Jha

चॉकलेट के लिए मेडिकल कॉलेज की छात्राओं के बीच जमकर चले लात-घूंसे

Deepanshi

काले जादू से सब संभव है यहां…

Ankita Monalisha

श्रावणी मेले में 3 अरब के कारोबार में 50 हजार को मिलता है रोजगार

Shravani Pattnaik

दिन दहाड़े शिक्षक की मौत, प्रेम प्रसंग में गयी जान

Asif Ali

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More