Local Heading

अब डाकघरों में भी करायी जा सकेगी टीबी की जांच

टीबी का प्रकोप दिन-प्रतिदिन बढ़ता जा रहा है. योगी सरकार ने पहल करते हुए अब पीड़ितों की बलगम जांच की सुविधा भारतीय डाक विभाग के स्थानीय केंद्रो पर भी उपलब्ध करायी जाएगी. दरअसल ग्रामीण क्षेत्रों में टीबी की जांच के लिए काफी कम सुविधाएं उपलब्ध है. लेकिन अब सरकार ने इसके लिए एक नयी योजना का प्लॉन बनाया है.

अब दूर-दराज के मरीजों की बलगम जाँच के लिए डाकघर की सहायता ली जाएगी. यह प्रयोग लखनऊ, बदायूं, चंदौली और आगरा में होगा. इसके बाद हर जिले में यह सुविधा लागू हो जाएगी. यह जानकारी उत्तर प्रदेश क्षय नियंत्रण टास्क फ़ोर्स के चेयरमैन डॉ सूर्यकान्त ने दी. देश और प्रदेश को टीबी से मुक्त करने के लिए स्वास्थ्य संचार सुदृणीकरण को लेकर सीफॉर के सहयोग से कार्यशाला का आयोजन किया गया. इस आयोजन में किस तरह से टीबी के खतरे से बचा जा सके और किस तरह इससे स्वस्थ हुआ जाए इस बात पर विस्तार से चर्चा हुयी.

कार्यशाला में राज्य क्षय रोग अधिकारी संतोष गुप्ता ने बताया कि 2025 तक टीबी को खत्म करने के लिए मिसिंग केस को चिन्हित किया जा रहा है. इसी आधार पर जल्द से जल्द नोटिफाई करते हुए उसका निस्तारण करने पर जोर दिया जा रहा है. डॉ सूर्यकान्त त्रिपाठी ने कहा कि कुपोषण के कारण सबसे ज्यादा टीबी के मरीज सामने आ रहे हैं. उन्होंने बताया,प्रदेश में इस वर्ष जनवरी तक 52 हज़ार मरीजों को नोटिफाई किया जा चुका है.

Related posts

अधेड़ महिला ने 4 मासूमों के प्राइवेट पार्ट में डाला मिर्च पाउडर

Deepanshi

‘मुझे अपने परिवार की चिंता नहीं है, इसीलिए मैंने हेलमेट नहीं लगाया’

Srajit Awasthi

अब ‘स्पेशल मच्छरदानी’ से भागेंगे जानलेवा मच्छर!

Deepanshi

5 वर्षीय मासूम से दुष्कर्म के आरोप में 60 वर्षीय बुजुर्ग गिरफ्तार

Srajit Awasthi

दूल्हे के हाथ से जयमाला गिरने पर दुल्हन ने तोड़ी शादी

Deepanshi

ई- चालान हेतु थर्मल प्रिंटर की शुरुआत

Aqsa Fatima

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More