Local Heading

ससुराल वालों ने तोड़ी रीढ़ की हड्डी, 17 साल बिस्तर पर रहकर बनाया पेंटिंग वर्ल्ड रिकॉर्ड

दहेज का ये ऐसा मामला एक पल में आपकी आंखे नम कर देगा, लेकिन दूसरे ही पल में ये मामला आपको गर्व भी महसूस करवाएगा.

दहेज के लिए लड़कियों पर ज्यादती करने वाले आपने कई मामले सुने होंगे. इस तरह के मामले दिन प्रतिदिन बढ़ते जा रहे हैं. लेकिन इन सबके बीच दहेज का एक ऐसा मामला भी है, जो एक पल में आपकी आंखे नम कर देगा लेकिन दूसरे ही पल में ये मामला आपको गर्व भी महसूस करवाएगा.

ये मामला है वाराणसी की रहने वाली पूनम राय का. जो ससुरालवालों की हिस्सा का शिकार होने के बाद 17 सालों तक बिस्तर पर जिंदा लाश बनकर पड़ी रहीं, लेकिन इन सबके बाद भी उनमें जीने और कुछ कर गुजरने का जज्बा नहीं मरा और आज पूनम पेंटिंग के कई वर्ल्ड रिकार्ड अपने नाम कर चुकी हैं.

दरअसल, वाराणसी के रहने वाली पूनम की शादी साल 1996 में पटना में एक इंजीनियर से हुई थी. शादी के बाद पूनम को पता चला कि उसका पति इंजीनियर नहीं बल्कि सिर्फ इंटर (12वीं) पास था. इसके बाद फरवरी 1997 में दहेज के विवाद में ससुरालवालों ने पूनम को घर की तीसरी मंजिल से नीचे फेंक दिया, जिससे पूनम की रीढ़ की हड्डी में फ्रैक्चर हो गया. उस वक्त पूनम की बेटी प्रिया दो महीने की थी.

इस घटना के बाद पूनम मायके में रहने लगी. लगभग 17 सालों तक बिस्तर पर रही पूनम के भाई ने उन्हें बीएचयू से पेंटिंग ऑनर्स का फार्म भरवाया. परीक्षा पास करने के बाद पूनम ने 2001 में काशी विद्यापीठ से इतिहास में पोस्ट ग्रेजुएट कर आत्मनिर्भर बनने दिशा में कदम बढ़ाया.

पूनम 2014 में वॉकर के सहारे चलने-फिरने लगीं. 2015 में उत्तर प्रदेश सरकार के समर कैंप में पूनम ने ड्रॉइंग (कला) क्लासेस ली. वहां से पूनम की जिंदगी को एक नई राह मिली और उसी के बाद उन्होंने बीआर (बिंदेश्वरी राय) फाउंडेशन की स्थापना की. जिसमें वो गरीब बच्चों को शिक्षा में मदद करती है और उन्हें मुफ्त में डांस, पेटिंग और योग भी सिखाती हैं.

बता दें कि 2017 में पूनम ने 6 फीट लंबे और 6 फीट चौड़े कैनवास पर 648 महिलाओं की विभिन्न मुद्राओं को 11 दिन में उकेरकर इंडिया वर्ल्ड रिकॉर्ड अपने नाम किया. इसके बाद 2018 में मनाली में मैराथन लांगेस्ट पेंटिंग का अवॉर्ड जीता. इसमें 8 लोगों ने मिलकर 50 फीट लंबे और 5 फिट चौड़े कैनवास पर 3 डिग्री तापमान में पेंटिंग उकेरी थी.

2019 में पूनम प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से भी मिली थी. जहां उन्होंने पीएम मोदी को अपनी पेंटिंग गिफ्ट करते हुए. उनके साथ अपने जीवन में घटित पूरी घटना को भी साझा किया था.

Related posts

आखिर कैसे बनता है मखाना, सच जानकर सिर पकड़ लेंगे आप!

Shravani Pattnaik

अमेज़न की इस गलती की वजह से लाखो का माल कौड़ियों के भाव बिक गया!

Rohit Jha

चॉकलेट के लिए मेडिकल कॉलेज की छात्राओं के बीच जमकर चले लात-घूंसे

Deepanshi

काले जादू से सब संभव है यहां…

Ankita Monalisha

श्रावणी मेले में 3 अरब के कारोबार में 50 हजार को मिलता है रोजगार

Shravani Pattnaik

दिन दहाड़े शिक्षक की मौत, प्रेम प्रसंग में गयी जान

Asif Ali

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More