Local Heading

बाईं तरफ ही क्यों होते हैं लड़कियों की शर्ट के बटन?

क्या आपने कभी सोचा है कि लड़कियों की शर्ट के बटन हमेशा बाईं तरफ ही क्यों होते हैं. इसके पीछे कई दिलचस्प वजह है. तो चलिए जानते है इसके पीछे की वजह को.

लड़कियां भले ही आज हर एक क्षेत्र में लड़कों से कंधे से कंधा मिलाकर चल रही हैं, लेकिन आज भी कई ऐसी बातें हैं. जिनमें लड़के लड़की के बीच मामला काफी अलग है. इसका एक उदाहरण है उनकी शर्ट. जी हां क्या आपने कभी सोचा है कि लड़कियों की शर्ट के बटन हमेशा बायीं तरफ ही क्यों होते हैं. इसके पीछे कई दिलचस्प वजह है. तो चलिए जानते है इसके पीछे की वजह को.

  • इसके पीछे पहला फंडा ये सामने आया है कि पहले शर्ट और बटन वाले ब्लॉउज को ज्यादातर अमीर घराने की औरते ही पहनती थीं और इन्हें ये कपड़े पहनाने के लिए सेविका लगी होती थी. उन्हें कपड़े पहनाने में असुविधा ना हो इसके लिए लड़कियों की शर्ट में बटन दायीं तरफ होते थे.
  • कुछ औरतों का कहना है कि वह अपने बच्चों को बाएं हाथ से पकड़ती थीं और दूध पिलाते टाइम वो दाहिने हाथ से अपने कपड़े मैनेज कर सकें इसलिए बटन बाईं तरफ होने से वो आसानी से खुल जाता है. जिससे उन्हें बच्चे को दूध पिलाते समय ज्यादा परेशानी का सामना नहीं करना नहीं पड़ता.
  • बटन बायीं तरफ होने की वजह यहां ही खत्म नहीं होती है. कुछ रिपोर्ट्स के मुताबिक तो इसके पीछे नेपोलियन का भी हाथ है. दरअसल नेपोलियन को अपने वेस्टकोट में दो बटनों के बीच दाहिना हाथ फंसा के खड़ा होना पसंद था. जिसका कई औरतें काफी मजाक उड़ाती थीं. जिसके बाद उसने एक ऑर्डर देकर औरतों की शर्ट के बटन उलटे करवा दिए.

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More