Local Heading

नौकरी छोड़ने से पहले इन बातों का जरूर रखें ध्यान, नहीं तो हो जाएगा बड़ा नुकसान

अगर आप जीवन में नई चुनौतियों का सामना कर आगे बढ़ना चाहते हैं तो बदलाव आपके लिए अच्छा है. लेकिन पुरानी नौकरी को छोड़ने और नई नौकरी में जाने से पहले कुछ बातों का हमेशा ध्यान रखें

देहरादूनः (Dehradun)। जीवन में समय के साथ बदलाव एक सामान्य प्रक्रिया है और बदलाव हमेशा आगे बढ़ने व उन्नति के लिए होता है. इसी के चलते नौकरीपेशा लोग अक्सर अपनी पुरानी नौकरी छोड़कर नई नौकरी की तलाश करते हैं. अगर आप जीवन में नई चुनौतियों का सामना कर आगे बढ़ना चाहते हैं तो बदलाव आपके लिए अच्छा है. लेकिन पुरानी नौकरी को छोड़ने और नई नौकरी में जाने से पहले कुछ बातों का हमेशा ध्यान रखें. जीवन में जरा सी चूक आपके भविष्य के लिए खतरनाक साबित हो सकती है.

तुलना अवश्य करें

अगर आप पुरानी नौकरी को छोड़कर नई नौकरी में जाने की योजना बना रहें हैं तो ऐसा करने से पहले आप अपनी पुरानी नौकरी से इसकी तुलना जरूर कर लें और ऐसा करना आपके लिए बहुत आवश्यक भी है. सबसे जरूरी आप ऑफिस के काम की तुलना करें की आखिर दोनों जगह आपको काम में कितना फर्क दिख रहा है. इसके अलावा आप ये समझ लें की वहां के लोगों का व्यवहार कैसा है, बॉस कैसा है और कंपनी का कल्चर कैसा है. दोनों नौकरियों की तुलना करने के बाद ही आप नौकरी छोड़ें. ऐसा करने आपके भविष्य के लिए लाभदायक हो सकता है.

सिर्फ पैसा ना देखें

अक्सर देखा गया है कि लोग केवल कुछ पैसो को लेकर अपनी सालों पुरानी नौकरी छोड़ देते हैं. जिसके बाद वो पछताते रहते हैं क्योकि नई नौकरी में उन्हें वो चीजे नहीं मिलती है जो की उन्हें सालों से पुराने दफ्तर और नौकरी में मिल रही होती है. नौकरी बदलने से पहले आप इस बात का अवश्य ही ध्यान दें कि आपको उस जगह लीड करने का मौका मिलेगा, क्या आप वहां अपनी प्रतिभा का पूरा इस्तेमाल कर पायेगे, कंपनी अपने कर्मचारियों को आगे जाने का मौका देती है या नहीं. नौकरी बदलने से पहले अगर इन सवालो के जवाब आपको संतुष्टि भरे मिले तभी आप नौकरी छोड़ें अन्यथा आप ऐसा ना करें.

जबतक दूसरी नौकरी ना मिली हो

बहुत से लोग जल्दबाजी में आकर नौकरी से इस्तीफा दे देते हैं. जबकि उनके पास दूसरी नौकरी का कोई विकल्प मौजूद नहीं होता. कई सारे लोग होते है की बिना दूसरी नौकरी मिले ही पहले नौकरी छोड़ देना चाहते है. इसके पीछे कई सारी निजी कारण होते हैं. लेकिन ऐसा करने से पहले आप कुछ बातें ध्यान रखें जिनमे सबसे पहला है पैसा.

अगर आपको नौकरी बदलनी ही है तो इस बात का अवश्य ध्यान रखें कि आपके पास कम से कम चार से पांच महीने का फंड उपलब्ध है. जिससे की आप अपना गुजारा बिना किसी परेशानी के कर सकें. जिस कारण आपकी फैमली में कोई कमी ना आयें. जब आप यह तय कर लें तभी आप नौकरी छोड़ें अन्यथा अगली नौकरी मिलने तक आप इसे अलविदा ना कहें.

पुराने ऑफिस से बैर नहीं

ऐसा कई बार हुआ है कि जब कोई व्यक्ति किसी जगह से नौकरी छोड़कर नई जगह जाने वाला होता है तो वो पुराने दफ्तर में बहुत अजीब व्यवहार करने लगता है. लोगो से सही से बात ना करना, अपना काम ना करना या फिर गलत तरीके से पेश आना. अगर कोई ऐसा व्यक्ति ऐसा करता है तो यह गलत है क्योकि ऐसा करने से आपके संबंध खराब होते हैं.

इसलिए जब भी आप नौकरी छोड़ने की योजना बनाए तो उससे पहले अपने हिस्से का पूरा काम खत्म करके जाएँ, लोगो से हमेशा मिलते रहने का वादा करें और एक बढ़िया व्यवहार के साथ आप नौकरी छोड़ें. कई बार शख्स को नई जगह पसंद नहीं आती है और वो पुरानी जगह वापिस आना चाहता है लेकिन अंत के कुछ दिनों के व्यवहार की वजह से उसे नहीं लिया जाता है और वो आने की हिम्मत नहीं करता है.

इस शर्त में छोड़ें नौकरी

अगर आप किसी भी वजह से नौकरी छोड़ ही रहें है तो इस बात का ध्यान रखे कि अगली कंपनी में आपको वहां अधिक पैसा, अधिक सम्मान, अधिक बड़ा पद मिले. क्योकि अगर ये सब आपको नहीं मिला है तो आपके जाने का क्या मतलब नहीं रह जाता. इसके अलावा अगर आप खुद का बिजनस करने के लिए छोड़ रहे है तो ये तय करें की कुछ सालों में इस नौकरी से बेहतर स्टेटस आपके पास होगा.

Related posts

कोपी लुवाक: बिल्ली के मल से बनने वाली दुनिया की एक महंगी कॉफी!

Khurshid Alam

एक महिला ने जन्मा प्लास्टिक जैसा बच्चा, डाक्टर हुए हैरान

Khurshid Alam

करवाचौथ पर आधी रात तक खुली रहेंगी दुकाने

Shravani Pattnaik

ट्रेन में चढ़ते समय फिसला व्यक्ति का हाथ, हुआ घायल

Khurshid Alam

महिला ने प्लास्टिक बेबी को दिया जन्म, डॉक्टर रह गए हैरान

Harish Singh

बंदर मौज में, लोग खौफ में

Shravani Pattnaik

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More