Local Heading

घर बैठे 2 मिनट में ऐसे लें AIIMS में अपॉइंटमेंट, नहीं खाने पड़ेंगे धक्के

सरकार कि इस नई पहल के जरिए आप घर बैठे एम्स के डॉक्टरों से अपनी सुविधा के अनुसार समय मांग सकते हैं. ऑनलाइन अपॉइंटमेंट लेने में समय की बचत होती है. इस पूरी प्रक्रिया में मात्र दो मिनट का समय लगता है.

देहरादूनः (Dehradun)। देश में मरीजों की बढ़ती संख्या और उनकी सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए स्वास्थ्य मंत्रालय ने विशेष ऑनलाइन सेवा की शुरुआत की है. जिसके जरिए आप घर बैठे देश के सबसे बड़े सरकारी अस्पताल यानी एम्स के डॉक्टरों से अपॉइंटमेंट ले सकते हैं. किसी भी गंभीर बीमारी का शिकार होने के बाद सभी कि यही कोशिश रहती है कि उसका इलाज देश के सबसे बड़े अस्पताल एम्स के डॉक्टरों के द्वारा कराया जाए.

एम्स में इलाज के लिए प्रतिदिन देशभर से हजारों कि संख्या में मरीज वहां पहुंचते हैं. जिसकी वजह से मरीज व उसके परिजनों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. हांलाकि सरकार ने देश के अलग-अलग राज्यों में बेहतर स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराने के लिए एम्स की स्थापना की है. इसके अलावा कई राज्यों में नए एम्स बनाएं भी जा रहे हैं.

लेकिन सरकार कि इस नई पहल के जरिए आप घर बैठे एम्स के डॉक्टरों से अपनी सुविधा के अनुसार समय मांग सकते हैं. ऑनलाइन अपॉइंटमेंट लेने में समय की बचत होती है. इस पूरी प्रक्रिया में मात्र दो मिनट का समय लगता है. आइए आपको बताते हैं कि किन स्टेप को फॉलो करके आप घर बैठे अपॉइंटमेंट ले सकते हैं.

ऐसे लें एम्स में अपॉइंटमेंट
  1. सबसे पहले ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन सिस्टप यानी ओआरएस की वेबसाइट पर जाएं.
  2. इसके बाद ‘बुक अपॉइंटमेंट नाउ’ के ऑप्शन पर क्लिक करें.
  3. ‘बुक अपॉइंटमेंट नाउ’ के ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद वहां आपको अपना मोबाइल नंबर डालना होगा. मोबाइल नंबर डालने के बाद कैपचा कोड डालें और उसे सबमिट कर दें.
  4. कैपचा कोड डालने के बाद आपके मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी (OTP) आएगा. ओटीपी को वेबपेज बॉक्स में भर दें.
  5. ओटीपी सबमिट करने के बाद ‘I Have Aadhar’ के लिंक पर क्लिक करें.
  6. इसके बाद, आपको अपने राज्य, डिपार्टमेंट, जिस समय डॉक्टर से दिखवाना चाहते हैं व उससे संबंधित डिपार्टमेंट आदि की जानकारी डालें.
  7. इन सारी जानकारियों के बाद जिस तारीख को आप डॉक्टर से अपॉइंटमेंट लेना चाहते हैं वह तारीख उसमें डालें.
  8. इन सभी जानकारियों के बाद आपको अपना आधार कार्ड वेरिफाई करवाना होगा.
  9. जैसे ही आप अपना आधार कार्ड वेरिफाई करवाते हैं आपके पास अपॉइंटमेंट से संबंधित कन्फर्मेशन का मैसेज आ जाता है. जिसमें आपको समय व दिन की पूरी जानकारी दी जाती है. आपको बता दें कि आपकी सभी जानकारी संबंधित विभाग को भी उसी समय भेज दी जाती है.

Related posts

मण्डलीय समीक्षा बैठक में अफसरों को सुधर जाने की ताकीद

Alok Verma

बीकॉम ऑनर्स छात्र अब 1 नंबर से नहीं होंगे फेल, 3 नंबर तक मिलेगें ग्रेस मार्क्स

Harish Singh

दिल्ली में 1.5 लाख ‘स्पीड’ चालान माफ

Ravinder Kumar

मलेरिया और डेंगू के बाद स्वाइन फ्लू ने दी इलाके में दस्तक, अलर्ट जारी

Harish Singh

बिना मीटर लगे आया लाखों का बिल, दोषी अफसरों के वेतन से होगी वसूली

Harish Singh

लखनऊ का एक मोबाइल नंबर आपको सड़किया शराबियों से देगा राहत

Alok Verma

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More