Local Heading

क्या आप जानते हैं ताजमहल, लाल किला, राष्ट्रपति भवन और संसद भवन को भी बेचा जा चुका है?

संसद भवन, रष्ट्रपति भवन, लाल किला और ताजमहल भारत की आन बान और शान है. लेकिन इसे बेच दिया जाए तो क्या होगा? गुस्सा मत कीजिए, यह कोई कल्पना नहीं बल्कि हकीकत है. जी हाँ इन्हें 1 नहीं बल्कि कई बार बेचा गया. इन्हें कोई सरकार ने नहीं बल्कि एक भारतीय इंसान ने बेचा था.

‘मिथिलेश कुमार श्रीवास्तव उर्फ नटवरलाल’ सबसे बड़ा ठग जिसने 3 बार ताजमहल, 2 बार लाल किला, 1 बार राष्ट्रपति भवन और 1 बार संसद भवन को बेचकर देश में तहलका मचा दिया था. मजेदार बात ये है कि नटवरलाल ने वकालत करने के बाद ठगी का रास्ता चुना. वह इतना बड़ा ठग था कि 8 राज्यों में 100 से ज्यादा मामलों में पुलिस उसे ढूंढ रही थी. 8 बार वो देश की अलग-अलग जेलों से फरार हुआ.उसने ठगी के लिए राजीव गांधी से लेकर राष्ट्रपति राजेंद्र प्रसाद तक के नाम का इस्तेमाल किया.

पूरे 30 साल तक इस शख्स ने देश के हर छोटे बड़े आदमी को ठगा. कानून भले ही नटवर को अपराध मानता हो, लेकिन वह खुद को एक समाजसेवक मानता था. नटवरलाल के नाम पर मुहावरे बने. नटवरलाल ने एक बार पुलिस वालों से कहा था कि, वह लोगों से सिर्फ झूठ बोलता है और वो उसे पैसे दे देते हैं, इसमें मेरा क्या कसूर है. नटवरलाल ने तो यहां तक कहा था कि अगर सरकार कहे तो वह ठगी से भारत का सारा विदेशी कर्ज उतार सकता है.

नटवरलाल का वास्तविक नाम मिथिलेश कुमार श्रीवास्तव था, जो पेशे से वकील होने के बावजूद ठगी करता था. नटवरलाल का जन्म बिहार के सीवान जिले के जीरादेई गांव से 2 किलोमीटर की दूरी पर स्थित गांव बंगरा में हुआ था.

उसने तत्कालिन राष्ट्रपति डॉ. राजेन्द्र प्रसाद के फर्जी हस्ताक्षर के जरिए भी कई ठगी की थी. कहा तो ये भी जाता है कि उसने धीरूभाई अम्बानी, टाटा और बिरला से भी करोड़ो की ठगी की थी.

मिथिलेश कुमार के खिलाफ 8 राज्यों में 100 से अधिक मामले दर्ज थे, जिसके बाद उसे किसी तरह पकड़ा गया और 113 साल की सजा दी गई. वह अपने जीवनकाल में कुल 9 बार गिरफ्तार हुआ, लेकिन हर बार वह देश की अलग-अलग जेलों से भाग निकला. पुलिस ने जब उसे आखिरी बार पकड़ा तब उसकी उम्र 84 साल थी. वह नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर पुलिस टीम को चकमा देकर वह भाग निकला और इसके बाद उसका पता नहीं चला.

Related posts

ब्रेकअप के बाद फेसबुक, व्हॉट्सऐप पर भूलकर भी ना करें ये काम!

Deepanshi

सावधान! कहीं आपके रिलेशनशिप में भी तो नहीं हो रही ये 4 बातें

Deepanshi

यदि देखते हैं ऐसे सपने तो बदल सकती है आपकी क़िस्मत

Pranav Mishra

इस ‘मौत के आइलैंड’ में जाना मना है!

Shravani Pattnaik

इस मंदिर में मां दुर्गा को खुश करने के लिए एक दूसरे पर फेंकी जाती है आग!

Deepanshi

Video: इस गढ़वाली गाने ने रिलीज होते ही मचाई सनसनी

Harish Singh

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More